scriptबैंक कर्मियों की हड़ताल के पहले दिन अटका करोड़ों रुपए का लेन-देन , दो प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी को बताया अपर्याप्त | Crores of rupees transaction with bank strike | Patrika News

बैंक कर्मियों की हड़ताल के पहले दिन अटका करोड़ों रुपए का लेन-देन , दो प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी को बताया अपर्याप्त

locationटोंकPublished: May 31, 2018 08:33:15 am

Submitted by:

pawan sharma

हड़ताल की जानकारी नहीं होने से ग्रामीण उपभोक्ताओं को निराश लौटना पड़ा। उधर, बैंक बंद रहने से उपभोक्ताओं को खासी दिक्कतें हुई।
 

Bank strike

टोंक. बैंक कर्मियों के वेतन में अल्प मात्रा में की गई बढ़ोतरी के विरोध में जिलेभर के बैंक बुधवार को बंद रहे।

देवली .भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की ओर से बैंककर्मियों के वेतन में की गई मामूली बढ़ोतरी के विरोध में बुधवार को शहर के सभी बैंक बंद रहे है। इसके चलते उपभोक्ताओं को लेन देन में परेशानी का सामना करना पड़ा। गौरतलब है कि बैंक संघ ने कर्मचारियों के वेतन में महज दो प्रतिशत की बढ़ोतरी की, जिसे बैंककर्मी अपर्याप्त बता रहे हैं। इसे लेकर गत दिनों बैंक संगठनों ने उनकी मांगों पर पुर्नविचार नहीं करने पर हड़ताल की चेतावनी दी थी।
इसी के तहत बुधवार से सभी बैंक के कर्मचारी दो दिन की हड़ताल पर चले गए। गुरुवार को भी समस्त बैंकों की शाखाएं बंद रहेगी। हड़ताल की जानकारी नहीं होने से ग्रामीण उपभोक्ताओं को निराश लौटना पड़ा। उधर, बैंक बंद रहने से उपभोक्ताओं को खासी दिक्कतें हुई। उन्होंने भुगतान के लिए डिजीटल जरिया अपनाया। वहीं एटीएम पर भुगतान लेने के लिए भीड़ रही। इस अवधि में कुछ एटीएम में नकदी समाप्त हो गई।
करोड़ों रुपए का लेन-देन प्रभावित

टोंक. बैंक कर्मियों के वेतन में अल्प मात्रा में की गई बढ़ोतरी के विरोध में जिलेभर के बैंक बुधवार को बंद रहे। इससे करोड़ों रुपए का लेन-देन प्रभावित हो गया। विभिन्न मांगों को लेकर बैंक गुरुवार को भी बंद रहेंगे। बैंक रहने से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ा। लेन-देन नहीं होने से उन्हें निराश होना पड़ा। वहीं एटीएम पर भी लोगों की भीड़ रही।
बंथली. दूनी सहित आस-पास के कस्बों में बैंककर्मियों की दो दिवसीय हड़ताल के कारण बैंकों के बंद होने से उपभोक्ताओं को लेन-देन सहित विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ा। जानकारी के अभाव में कई उपभोक्ता वापस लौटे। दूनी में बैंक ऑफ बड़ोदा, यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया, बड़ोदा राजस्थान सहित बंथली. घाड़, आवां, देवड़ावास, भरनी, धुवांकला सहित अन्य कस्बों के बैंक बंद रहने से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ा।
बैंक बंद रहे
मालपुरा. देशव्यापी हड़ताल के चलते बुधवार को राष्ट्रीयकृत बैंक स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक के बंद रहने से लोगों को रुपए का लेन-देन नहीं होने से खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। बैंकों में ताले लगे रहे। बैंककर्मियों ने बताया कि पिछले पांच वर्षों से सेटलमेंट नहीं किए जाने तथा वेतन विसंगतियों को दूर करने की मांग को लेकर यूनियनों के आह्वान पर बैंक बंद रखे गए हैं। गुरुवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

दो करोड़ का लेन-देन ठप
उनियारा .कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र में बैंक यूनियनों के आह्वान पर राष्ट्रीयकृत बैंकों में बुधवार से शुरू हुई दो दिवसीय हड़ताल के पहले दिन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह 10 बजे जब कई खातेदार एवं आम आदमी लेनदेन करने को लेकर बैंकों पर पहुंचे तो वहां उन्हें ताला लटका मिला।
बैंकों की हड़ताल के चलते सरकारी एवं निजी खातेदारों, किसानों, व्यापारियों सहित सभी प्रकार उपभोक्ताओं को लेन-देन नहीं होने से खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बैंक अधिकारियों ने बताया कि बैंक यूनियनों के आह्वान पर हुई हड़ताल से कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र में लगभग 2 करोड़ से अधिक का लेन देन ठप हुआ है।
इधर स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के उनियारा शाखा प्रभारी बजरंगलाल मीणा ने बताया कि बैंक हड़ताल पिछले पांच वर्ष से सेटलमेंट नहंी किए जाने तथा वेतन विसंगति की मांग को लेकर यूनियनों के आह्वान पर की गई है, जो गुरुवार को भी जारी रहेगी।
टोंक में हड़ताल के चलते बंद स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की शाखा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो