scriptजैव विविधता क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन | Three teams selected for participation in state level competitions | Patrika News

जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

locationटीकमगढ़Published: Oct 18, 2019 08:16:27 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

नगर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता आयोजन किया गया।

 Three teams selected for participation in state level competitions

Three teams selected for participation in state level competitions

टीकमगढ़.नगर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता आयोजन किया गया। यह आयोजन शुक्रवार की सुबह १०.३० से आयोजित किया गया। जिले के सभी स्कूलों से आई ५० टीमों को शामिल किया गया। जिसमें जिला स्तर के लिए ७ टीमों को नियुक्त किया गया। जिसमें ३ टीमों को प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया है। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि पूर्व मंत्री यादवेंद्र सिंह, विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी और अध्यक्षता वन मंडलाधिकारी एपीएस सेंगर रहे।
शुक्रवार को जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में प्रदेश और देश के वनों के साथ अन्य क्षेत्रों के बारे में जानने के लिए परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में जिले के १५० छात्रों को शामिल किया गया। उनके द्वारा परीक्षा दी गई। परीक्षा के बाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। परीक्षा में १२९ छात्रों को बाहर किया गया। २१ छात्रों को शामिल किया गया।
५० टीमों को किया गया शामिल
वन रेंज अधिकारी सुचिता मैसराम ने बताया कि वन विभाग द्वारा शुक्रवार को जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता की गई। इस प्रतियोगिता में जिले के स्कूलों से एक-एक छात्र को लिया गया। तीन छात्रों की एक टीम बनाई गई। जिसमें ५० टीमों को शामिल किया गया। सभी टीमों को परीक्षा में शामिल किया गया। इस प्रतियोगिता में ७ टीमें पास हुई।

७ टीमों में ३ टीमें हुए प्रदेश के लिए चयन
५० टीमों में से ७ टीमों प्रतियोगिता में शामिल हुई थी। ७ टीमों को प्रश्न और उत्तर के लिए मैदान में बैठाया गया। इन सभी टीमों से प्रदेश और देश स्तर के जैव विविधता के बारे में पूछा गया। प्रदेश स्तर के लिए ३ टीमों का चयन किया गया। जहां प्रथम स्थान पर उत्कृष्ट विद्यालय बल्देवगढ़, द्वितीय स्थान पर प्राइवेट एंजिल एबोड और तृतीय स्थान पर शरासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-१ को चयन किया गया।
चयनित टीमों को किया गया पुरस्कृत
जिला स्तर की टीमों में से तीन टीमों का चयन किया गया है। जहां प्रथम स्थान पर आने वाली टीम को ३० सौ रुपए, द्वितीय टीम को २१ सौ रुपए और तृतीय टीम को १५ सौ रुपए नकद पुरस्कृत किया गया है। इसके साथ ही इन टीमों को ५ नवम्बर को भोपाल में प्रदेश स्तर की क्विज प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा।
प्रतियोगिता में रहे शामिल
जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता में शिक्षक अतुल रावत, वन विभाग के एसडीओ एसपी शाक्य, दीपेश प्रजापति, विक्रम सिंह, संजल शर्मा, एनडी यादव, मानवेंद्र और जितेंद्र सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो