scriptसुधरेगी शहर की यातायात की सेहत, अब ऐसे चलेगा शहर का ट्रेफिक | The traffic health of the city will improve | Patrika News
टीकमगढ़

सुधरेगी शहर की यातायात की सेहत, अब ऐसे चलेगा शहर का ट्रेफिक

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हुए निर्णय, ऑटो के लिए बनाए स्टैंड, हॉकर्स जोन तैयार करें

टीकमगढ़Jan 05, 2024 / 07:51 pm

anil rawat

The traffic health of the city will improve

The traffic health of the city will improve

टीकमगढ़. सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में एक बार फिर से शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई। बैठक में कलक्टर अवधेश शर्मा ने शहर में यातायात नियंत्रण करने एवं लोगों की सुविधा के हिसाब से जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए।
बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के एिल ऑटो स्टैंड की जगह चिंहित करने, हाथ ठेलों के लिए हाकर्स जोन बनाने, शहर में घूमने वाले मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने, सिंधी धर्मशाला पर अनावश्यक वाहनों का दबाव नहीं बने इसके लिए यहां पर बने पार्क की जगह को व्यवस्थित करने, फोरव्हीलर डायबर्सन प्वाइंट बनाने, आंबेडकर चौराहे पर बने चेंम्बर को दूसरी जगह शिफ्ट करने, नवीन बायपास रोड सागर मार्ग पर पर्याप्त रोशनी एवं संकेतक लगाने, यातायात के बढ़ते दबाव एवं लोगों के कहीं भी वाहन खड़े करने की प्रवत्ति के कारण लगने वाले जाम से निपटने के लिए शहर में कुछ सकरे सड़क मार्गों को सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक नो पार्किंग जोन घोषित करने का निर्णय लिया गया।

नो पार्किंग जोन के लिए सिंधी धर्मशाला चौराहा से नजरबाग के बीच की सड़क, गांधी चौराहे से स्टेट बैंक होते हुए पपौरा चौराहा मार्ग, सुभाष बुक डिपो से नगर भवन तक, पुरानी नगरपालिका से लुकमान चौराहे तक तथा ङ्क्षसधी धर्मशाला चौराहे से लुकमान चौराहे होते हुए बौरी दरवाजा तक सड़क मार्ग शामिल हैं।

यहां बंद किए जाएंगे थ्री-व्हीलर
बैठक में शहर में यातायात का दबाब अधिक होने से सुभाष बुक डिपो से लेकर नगर भवन तक, सुभाष बुक डिपो से जवाहर चैक तक, जवाहर से लुकमान चौराहे एवं सुभाष बुक डिपो तक मुख्य कारर्ण मार्ग संकरा होने पर जाम की स्थिति से छुटकारा पाने के लिए इन स्थानों पर पीक ऑवर में सुबह 9 बजे से रात्रि 8 बजे तक तीन पाहिया, चार पहिया, ट्रैक्टर, लोडर वाहनों को प्रतिबंधित किए जाने पर सहमति बनी है।

साथ ही यातायात सुगमता के लिए अस्पताल चौराहे एवं आंबेडकर तिराहे को विकसित मॉडल चौराहा बनाकर अत्याधुनिक नवीन सिग्नल सिस्टम लगाने के लिए टीम गठित कर प्रोजेक्ट तैयार कर बजट का प्रबंध करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही ललितपुर बायपास, बड़ी गल्ला मंडी, झांसी रोड, कुण्डेश्वर द्वार, बैकुंठी तिराहा, पीजी कॉलेज, बानुपर रोड, पपौरा जैन मंदिर, सागर बायपास तिराहा सागर रोड, कारी तिगैला झांसी रोड तथा ललितपुर बायपास तिराहा सागर रोड पर क्राइम कंट्रोल एवं व्हीकल डिटेक्ट किए जाने के लिए हाई मास्ट लाईट लगाए जाने का विचार किया गया।

इसी प्रकार ताल दरवाजा स्थित सिद्धेश्वरी एवं चित्रगुप्त मंदिर के बड़े घाट के पास एमव्ही एक्ट के तहत भारी वाहनों एवं माल वाहक वाहनों को सुबह 9 से रात्रि 10 बजे तक प्रतिबंधित करने पर सहमति दी गई। वहीं हनुमान चालीसा मंदिर से पुरानी टेहरी की ओर जाने वाले रास्ते पर सकरे पुल पर रैलिंग लगाए जाने, अस्पताल चौराहे एवं शहर के बीचों-बीच बैंक, क्लीनिक, वाणिज्य कार्यालयों, रेल्वे स्टेशन से हॉकी ग्राउंड की ओर जाने वाले बाएं मोड पर निर्मित दुकानों को हटाकर तिराहा सुरक्षित किए जाने हेतु प्रस्तावित किया गया।

इसके साथ ही शहर में पृथक ट्रांसपोर्ट नगर के लिए स्थान चिंहिहत करने, यातायात सिग्नल की स्थापना, तिराहे के गढ्ढों को ठीक करने, कस्बा जतारा के मुख्य बाजार की सड़क पर सुबह 9 बजे रात्रि 9 बजे माल वाहक वाहनों एवं चार पहिया वाहनों को प्रतिबंधित करने, मिश्रा तिराहे, कोतवाली के गेट के बांई ओर, नजाई मंडी को विकसित कर मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने, नजाई मंडी को स्थानांतरित कर ढोंगा ग्राउण्ड अथवा अनाज मंडी में लगाए जाने, शहर के मुख्य मार्ग के बीच-बीच के रोड मीडियन डिवाईडर कट को स्थाई रूप से बंद करने, ई-रिक्षा संचालन के लिए सड़कों को व्यवस्थित कर मरम्मत करने के निर्णय लिए गए।

Hindi News/ Tikamgarh / सुधरेगी शहर की यातायात की सेहत, अब ऐसे चलेगा शहर का ट्रेफिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो