script१३ वर्ष टूटा पड़ा बारगी नदी का करदा घाट पुल, घाट भी पड़ा अधूरा | Patrika News
टीकमगढ़

१३ वर्ष टूटा पड़ा बारगी नदी का करदा घाट पुल, घाट भी पड़ा अधूरा

आरईएसी विभाग से ३० लाख रुपए के लगभग हुआ थ पुल का निर्माण

टीकमगढ़May 05, 2024 / 07:48 pm

akhilesh lodhi

आरईएसी विभाग से ३० लाख रुपए के लगभग हुआ थ पुल का निर्माण

आरईएसी विभाग से ३० लाख रुपए के लगभग हुआ थ पुल का निर्माण

टीकमगढ़.पृथ्वीपुर के लुहरगुवां ग्राम पंचायत में बारगी नदी निकली है। दोनों ओर के गांवों को जोडऩे के लिए रिपटा अधूरा पड़ा है। उसमें काम करने वाले मजदूरों का भुगतान भी नहीं किया गया है। आरइएस से निर्माण किया गया कार्य कागजों में ही पूर्ण हुआ है। जमीनी स्तर पर ध्वस्त पड़ा है। जिसका विरोध ग्रामीण १० वर्षों से करते आ रहे है।
जतारा जनपद पंचायत के हथेरी, अचर्रा और मोहनगढ़ के लोगों को पृथ्वीपुर जनपद पंचायत के लुहरगुवां, ककावनी, जेरौन के साथ अन्या गांव को जोडऩे के लिए बारगी नदी पर रिपटा (पुल) और दोनों जनपद पंचायत के ग्रामीणों के लिए घाट निर्माण किया गया था, लेकिन उसके कार्य को अधूरा छोड़ दिया गया। उसके बाद वह बारिश के पानी में बह गया है। जहां का निर्माण कार्य आज भी अधूरा पड़ा हुआ है। जिसके निर्माण के लिए स्थानीय लोगों द्वारा निर्माण कराने की मांग भी की जाने लगी। उसके बाद भी निर्माण कार्य कराने में जिम्मेदारों द्वारा ध्यान नहीं दिया गया है।
ठेकेदार ने नहीं दी मजदूरी, आज भी मजदूरी के लिए लगा चक्कर
लुहरगुवां निवासी घनश्याम सौर, सुम्मन सौर, गुबंदी सौर, रमशु सौर, भुज्जी सौर, मीरा सौर, ढकेली सौर ने बताया कि करदा घाट (बारगी नदी ) के रिपटा निर्माण कार्य में शुरू से लेकर अंतिम समय तक मजदूरी का कार्य किया है। लेकिन ठेकेदार द्वारा हमें पूरी मजदूरी नहीं दी गई। रिपटा के पास 1३ वर्ष पूर्व के लगभग स्नान घाट बनाया गया जो आज तक पूरा नहीं हुआ। जब टीकमगढ़ जिले में पृथ्वीपुर और निवाड़ी ब्लॉक शामिल था। तब टीकमगढ़ कलेक्टर और जिला पंचायत सीइओ को लिखित शिकायते दे चुके। यहां के जनपद पंचायत में भी आवेदन कर चुके है, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है।
करदा घाट (बारगी नदी ) पर रिपटा पूर्ण हो जाता तो कम होगी परेशानी
हथेरी निवासी संजय झां, महेंद्र झां, सुरेंद्र सिहं ठाकुर का कहना है कि लोगों की सुविधा के लिए करदा घाट (बारगी नदी) पर रिपटा और स्नान घाट निर्माण किया था, लेकिन वह आफत बन गया है। वहां की हालत ऐसी हो गई है कि बारिश के समय वहां से निकना किसी दुर्घटना से कम नहीं है। जिसके कारण दोनों ओर के लोगों को कई किमी का चक्कर लगाकर जाना पड़ रहा है।
३५ लाख रुपए की लागत से हुआ था निर्माण
पृथ्वीपुर जनपद पंचायत क्षेत्र के लुहरगुवां गांव के पास से निकली बानगी नदी (बारगी नदी) पर रिपटा का निर्माण आरइएस विभाग द्वारा किया था। जिसकी लागत ३५ लाख रुपए बताई जा रही है। लेकिन उसका कुछ हिस्सा एक ही साल में टूटकर पानी में बह गया था। जिससे आधा दर्जन से अधिक गांव के लोगों का आवागमन रुक गया है। टूटे पुल का निरीक्षण करने और संबंधित ठेकेदार और उपयंत्री के साथ अन्य दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की शिकायत की गई। लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
दोनों ब्लॉकों के गांव को जोडऩे के लिए शासन की योजना से बनाया गया रिपटा पुराना है। इसके बारे में आज जानकारी करवाता हूं। उसके बाद भी संबंधित पर कार्रवाई करवाता हूं। जिससे आमजनों को सुविधा उपलब्ध हो सके।
सिद्धगोपाल वर्मा, सीइओ जनपद पंचायत जतारा।ग्रामीणों की सुविधा के लिए यह निर्माण कार्य किया जा रहा होगा। उसमें कौन विभाग कार्य कर रहा है और अधूरा क्यों छोड़ा गया है। इसकी जानकारी करके कार्रवाई करवाता हूं।
विनोद जैन, सीइओ जनपद पंचायत पृथ्वीपुर।

Hindi News/ Tikamgarh / १३ वर्ष टूटा पड़ा बारगी नदी का करदा घाट पुल, घाट भी पड़ा अधूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो