scriptडेढ़ हजार से अधिक आ रही ओपीडी, उल्टी दस्त और बुखार के आ रहे मरीज | Patrika News
टीकमगढ़

डेढ़ हजार से अधिक आ रही ओपीडी, उल्टी दस्त और बुखार के आ रहे मरीज

मरीजों को पलंग पड़ रहे कम, जमीन पर लेट रहे मरीज

टीकमगढ़May 06, 2024 / 07:39 pm

akhilesh lodhi

मरीजों को पलंग पड़ रहे कम, जमीन पर लेट रहे मरीज

मरीजों को पलंग पड़ रहे कम, जमीन पर लेट रहे मरीज

मरीजों को पलंग पड़ रहे कम, जमीन पर लेट रहे मरीज

टीकमगढ़.मौसम में हो रहे बदलाव और पारा ४०.५ डिग्री बढऩे से लोग परेशान हैं। गर्मी से बच्चों और आम नागरिकों की सेहत बिगड़ रही है। मरीजों की संख्या में भी इजाफ ा हो रहा है। उल्टी-दस्त, बुखार और बच्चों में संक्रमण जांच रिपोर्ट में आ रहा है। जिला अस्पताल में डेढ हजार से अधिक ओपीडी और २०० से अधिक भर्ती मरीजों से व्यवस्था लडख़ड़ाने लगी है। पुरुष, महिला सर्जिकल और बच्चों के बार्ड भरे हुए है। महिला बार्डों में एक पलंग पर दो-दो मरीज बोटल चढ़वा रहे है। वहीं कुछ मरीजों को पलंग नहीं मिलने से ट्रांमा सेंटर दवा काउंटर के सामने जमीन पर पड़े हुए है।
सोमवार की दोपहर २ बजे मरीजों को पलंग पर जगह नहीं मिली। उपचार कराने के लिए मरीज ट्रांमा सेंटर दवा काउंटर के सामने जमीन पर पड़ा हुआ था। दर्द से कराह रहा था। उसके परिजन डॉक्टरों को बुलाने चक्कर काट रही थी, लेकिन डॉक्टरों के काउंटर खाली पड़ेे थे। इससे बुरा हाल महिला सर्जिकल बार्ड का था। वहां के एक पलंग पर दो- दो मरीज लेटे थे। कुछ पलंग पर तो तीन मरीज और दो को बोतल चढ़ी थी। उसमें सबसे अधिक मरीज उल्टी, दस्त, बुखार और संक्रमण से पीडि़त मिले। इससे अधिक भीड़ प्राईबेट अस्पतालों में देखने को मिली। सर्जिकल बार्डों के दूसरे मंजिल पर ही कूलर चल रहे थे।
दर्द से कराह रहे थे मरीज
जतारा हरपुरा निवासी सुल्तान सिंह ने बताया कि बुखार और उल्टी दस्त से बिटिया की हालत खराब हो गई है। महिला सर्जिकल बार्ड के पलंगों पर जगह नहीं है। इस कारण से ट्रांमा सेंटर में आ गए है। यहां भी सुनने वाला कोई नहीं है। डॉक्टरों के चेंबरखाली पड़े है। हम जैसे दर्जनों मरीज सभी जगह जमीन पर लेटे है। यहां तक कुछ मरीज बाहर पेड़ के नीचे लेटे है। जिन्हें पलंंगों पर जगह नहीं मिल रही है।
उपचार में हो रही खाना पूर्ति
मरीज के परिजन जगदीश अहिरवार, नाथूराम कुम्हार, सोभाराम यादव, राजेश कोरी ने बताया कि यहां उपचार के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। यही हाल नर्सों के साथ डॉक्टर का है। उनके द्वारा निवास अच्छा उपचार किया जा रहा है। कुछ दिनों से ओपीडी सेंटर पर लाइनें लगी रहती है। वहीं हनुमत यादव और सोवरन यादव ने बताया कि उपचार तो किया जा रहा है, लेकिन उसमें भी लापरवाही की जा रही है।
गर्मी पानी पी रहे मरीज
अस्पताल मैदान से लेकर अंदर तक गर्म पानी मरीजों को मिल रहा है। ट्रांमा सेंटर के पास लगाया गया वाटर कूलर ही कुछ ठंडा पानी निकाल रहा है, बाकी सब गर्म पानी निकाल रहे है। सर्जिकल बार्ड की ओर जाने वाले रास्ते के पास की प्याऊ पर गंदगी फैली है। इसके साथ ही गर्म पानी दे रहा है। मामले में शाम ५:२७ बजे सिविल सर्जन को फोन लगाया गया, लेकिन उसने फोन पर कोई जवाब नहीं दिया।
फैक्ट फाइल
तापमान की स्थिति
दिनांक अधिकतम न्यूनतम तापमान
६ मई ४०.५ डिग्री २३.८ डिग्री
५ मई ४१.५ डिग्री २४.० डिग्री
४ मई ३९.९ डिग्री २४.२ डिग्री
ओपीडी की स्थिति
दिनांक ओपीडी की स्थिति
६ मई १३४६
५ मई ३५०
४ मई १४२८
३ मई १५८४
२ मई १५९०
१ मई १४९६

Hindi News/ Tikamgarh / डेढ़ हजार से अधिक आ रही ओपीडी, उल्टी दस्त और बुखार के आ रहे मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो