scriptबेटी बचाओ का नारा हुआ सार्थक | beti bachao ko leker tikamgarh me result | Patrika News
टीकमगढ़

बेटी बचाओ का नारा हुआ सार्थक

जिले में बढ गया लिंगानुपात

टीकमगढ़May 21, 2019 / 04:27 pm

vivek gupta

beti bachao ko leker tikamgarh me result

beti bachao ko leker tikamgarh me result

टीकमगढ़..बेटी बचाओ बेटी पढाओ के नारे को सार्थक करने के लिए टीकमगढ़ जिले को दो वर्ष पहले अभियान में शामिल किया गया था। इसके बावजूद जिले में बेटियो की किलकारी बेटो से अधिक नही पाई है। गिरते लिंगानुपात को लेकर किए गए प्रयासो में सबसे बुरे हालात जिले के जतारा में रहा। जहां सबसे न्यूनतम स्तर पर बेटियो का जन्म हुआ। बेटियो के मामले में हांलाकि जिले को राहत देने वाली बात यह है कि पिछले वर्षो की तुलना में लिंगानुपात बेहतर हुआ है।
२०१८ में जिले का लिंगानुपात ९२७ था जो इस वर्ष बढकर ९३१ पंहुच गया है। जबकि जब जिले को बेटी बचाओ अभियान के लिए चुना गया था,उस दौरान २०१६ में १००० लड़को पर केवल ८९२ बेटियो का ही जन्म हो रहा था। जिले में कम हुए लिंगानुपात के लिए बेटियो को जन्म के बाद फेंकने आदि कारण भी जिम्मेदार रहते है। ग्रामीण क्षेत्रो में बेटो की चाहत भी लाडलियो के जीवन को संकट में डालती है।

बल्देवगढ़ अव्वल तो जतारा फिसड्डी
जिले में अप्रैल २०१८ से अप्रैल २०१९ के शिशु जन्म दर पर नजर डाली जाए तो टीकमगढ़ जिला अस्पताल और बडागॉव स्वास्थ्य केन्द्र में पिछले वर्ष ४९५९ बेटो ने जन्म लिया है जबकि ४५५५ बेटियो का जन्म हुआ है।

इस तरह लिंगानुपात ९१९ रहा है। इसी तरह निवाडी में १३७६ बेटो और १३३३ बेटियो का जन्म दर्ज किया गया। पलेरा में १६१७ बेटो और १५६७ बेेटियो का जन्म हुआ। पृथ्वीपुर में १८६७ बेटो और १७७४ बेटियो का जन्म हुआ। दोनो जिलो में सबसे अधिक लिंगानुपात बल्देवगढ़ में रहा, पिछले १९५४ बेटो के जन्म पर १९०३ बेटियो का जन्म हुआ। इस तरह लिंगानुपात ९७४ रहा। जिले की सुरक्षित विधानसभा जतारा में हालात बेकार रहे,जहां १६५२ बेटो पर १३६३ बेटियो का जन्म हुआ। जतारा में महज ८२५ का लिंगानुपात दिखाता है कि प्रयासो में कमी रही ।


लगातार हुई कार्रवाई
एसडीएम एन पी पटेल कहते है कि जिले में पिछले समय कई जगह छापामार कार्रवाई की गई है। विभाग के स्तर पर भ्रूण परीक्षण करवाने वालो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है। सोनोग्राफी मशीन सेंटरो की भी जांच पडताल की गई है। जांच के दौरान कमियां पाए जाने पर कार्रवाई भी की गई है। प्रशासन के द्वारा लगातार कार्रवाई के कारण ही भ्रूण परीक्षण पर पूरी तरह रोक लग चुकी है।

कहते है कि
जिले में पहले से बेहतर परिणाम सामने आए है। जागरूकता के प्रयासो के साथ ही कार्रवाई भी की गई है। बेटी बचाओ को लेकर आगे भी योजना के अनुसार कार्य किए जाएगें।
सौरभ कुमार सुमन कलेक्टर टीकमगढ़

Home / Tikamgarh / बेटी बचाओ का नारा हुआ सार्थक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो