US OPEN 2018: जोकोविक और डेल पोट्रो में होगा खिताबी मुकाबला

By: Akashdeep Singh

Updated On: Sep, 08 2018 01:48 PM IST

  • US OPEN 2018, अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो और सर्बिया के नोवाक जोकोविक के बीच खेला जायेगा फाइनल मुकाबला।

नई दिल्ली। अर्जेटीना के टेनिस खिलाड़ी व तीसरी वरीयता प्राप्त जुआन मार्टिन डेल पोट्रो ने यहां जारी साल के चौथे और अंतिम ग्रैंडस्लैम में शुक्रवार को अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बना ली है। फाइनल में उनका मुकाबला सर्बिया के नोवाक जोकोविक से होना है। वर्ष 2009 में यह खिताब अपने नाम करने वाले डेल पोट्रो ने स्पेन के दिग्गज व विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी राफेल नडाल को मात दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, डेल पोट्रो ने पहले दो सेट को 7-6(3) और 6-2 से अपने नाम किया, जिसके बाद घुटने की चोट के कारण नडाल को मैच से हटना पड़ा। छठी वरीयता प्राप्त जोकोविक ने सेमीफइनल मुकाबले में जापान के 21वीं वरीयता वाले केइ. निशिकोरी को मात दी।


चोट के चलते नडाल बाहर, पोट्रो फाइनल में-
पहले सेट में 4-3 से आगे चल रहे नडाल को मैच में पहली बार दाएं घुटने में तकलीफ जिसके बाद उन्होंने टेप लगाया। उन्होंने बाद में टेप को हटा दिया लेकिन दूसरे सेट में उन्हें फिर से टेप लगाना पड़ा। दूसरे सेट के बाद नडाल ने निर्णय लिया कि वह मैच में आगे नहीं खेल सकते। नडाल ने कहा, "मैंने उतना इंतजार किया जितना मैं कर सकता था। मैच खत्म होने से पहले हटना मेरे लिए मुश्किल था लेकिन एक समय आपको ऐसा मुश्किल निर्णय लेना होता है।"


जोकोविक सीधे सेटों में जीत फाइनल में-
सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी का फाइनल में जगह बनाने को अपने से कहीं नीची रैंक वाले जापान के निशिकोरी को सेमीफाइनल मुकाबले में हराना था। जोकोविक ने पहला सेट 6-3, दूसरा सेट 6-4 और तीसरा सेट 6-2 से जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।


फाइनल में आमने-सामने पोट्रो-नोवाक-
यह पहली दफा है कि नोवाक जोकोविक और जुआन मार्टिन डेल पोट्रो किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल मुकाबले में आमने-सामने होंगे। अभी तक इन दोनों के बीच कुल 18 मुकाबले हुए हैं जिसमे 14 जोकोविक के नाम हैं और 4 पोट्रो के नाम हैं। नोवाक 2011 और 2015 में यूएस ओपन जीत चुके हैं और यह आठवीं बार है जब वह फाइनल में पहुंचे हैं। यह उनके करियर का 23वां ग्रैंड स्लैम फाइनल है। पोट्रो 2009 में यह ख़िताब अपने नाम कर चुके हैं।

Published On:
Sep, 08 2018 01:48 PM IST