scriptलिएंडर पेस ने डेविस कप टीम से नाम वापस लिया | Leander Paes opts out of New Zealand Davis Cup tie | Patrika News

लिएंडर पेस ने डेविस कप टीम से नाम वापस लिया

Published: Jun 12, 2015 11:33:00 pm

भारत के टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने डेविस कप एशिया/ओसिनिया ग्रुप-1 के दूसरे दौर के मैच से अपना नाम वापस लिया

Leander Paes

Leander Paes

नई दिल्ली। भारत के टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 से 19 जुलाई के बीच क्राइस्टचर्च के विल्डिंग पार्क टेनिस सेंटर में आयोजित होने वाले डेविस कप एशिया/ओसिनिया ग्रुप-1 के दूसरे दौर के मैच से अपना नाम वापस ले लिया है। टीम में अब पेस की जगह साकेत मिनेनी को शामिल किया गया है। इसके अलावा युकी भांबरी, सोमदेव देवबर्मन, रोहन बोपन्ना भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं। रामकुमार रामनाथन को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है। पूर्व खिलाड़ी आनंद अमृतराज टीम का नेतृत्व करेंगे जबकि जीशान अली कोच के तौर पर अपनी भूमिका निभाएंगे। धर्मेद्र प्रताप सिंह फिजियो के तौर पर टीम के साथ उपलब्ध होंगे। पेस को छोड़कर पिछले डेविस कप मैच से भारतीय टीम में इस बार कोई बदलाव नहीं है। भारत को पिछले साल सितंबर-2014 में वल्र्ड ग्रुप प्लेऑफ मुकाबले में सर्बिया के खिलाफ बेंगलुरू में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम के कोच और चयन समिति के सदस्य जीशान ने आईएएनएस को शुक्रवार को बताया, “पेस ने हमें सूचित किया है वह इसमें नहीं खेल सकेंगे। उन्होंने नहीं खेलने के बारे में हमें कोई कारण नहीं बताया है। यह भी सही है उनकी विश्व वरीयता काफी नीचे हैं और वह इसमें सुधार के लिए कुछ अन्य टूर्नामेंटों में हिस्सा लेंगे।” विश्व युगल वरीयता में पेस फिलहाल 24वें स्थान पर हैं। गौरतलब है कि भारत को पहले दौर में बाइ मिला और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत टीम को वल्र्ड ग्रुप प्लेऑफ दौर में पहुंचा देगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच जीत-हार का क्रम 4-3 का है। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले चारों मुकाबलों में जीत हासिल की है।

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयन समिति ने शुक्रवार को एक बैठक में टीम का चयन किया। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। टीम ने अपने पिछले डेविस कप मैच में मार्च में चीन को हराया था। न्यूजीलैंड टीम में रूबिन स्तैथम, माइकल वीनस, मार्कस डेनियल और अर्टेम सिताक शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो