scriptसावन के पहले सोमवार को घर बैठे करें 5 चमत्कारी शिव मंदिर के दर्शन, अधूरी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी | Sawan 2019 : miraculous Shiva Temple Darshan | Patrika News

सावन के पहले सोमवार को घर बैठे करें 5 चमत्कारी शिव मंदिर के दर्शन, अधूरी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी

locationभोपालPublished: Jul 21, 2019 04:20:57 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

Sawan 2019 : सावन के पहले सोमवार को घर बैठे करें 5 चमत्कारी शिव मंदिर के दर्शन, अधूरी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी

Sawan 2019

सावन के पहले सोमवार को घर बैठे करें 5 चमत्कारी शिव मंदिर के दर्शन, अधूरी मनोकामनाएं हो जाएंगी पूरी

सावन महीने ( month of sawan ) में भगवान शिव की पूजा का महत्ता है। इस महीने में भगवान शिव ( Lord Shiva ) को प्रसन्न करने के लिए श्रद्धालु कई तरह के उपाय करते हैं। सावन महीने ( Sawan 2019 ) में शिव मंदिरों ( lord shiv temple ) के अंदर और बाहर भारी भीड़ लगी रहती है। वैसे तो हमारे देश में कई शिव मंदिरें हैं, जिनकी अपनी कोई ना कोई विशेषता अवश्य है।
ये भी पढ़ें- सावन के पहले सोमवार को ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, सभी तकलीफों से मिलेगा छुटकारा

आज हम आपको कुछ ऐसे शिव मंदिरों के बारे में बताएंगे, जिसकते दर्शन मात्र से ही अधूरी मोनकामनाएं पूरी हो जाती हैं। माना जाता है कि यहां पर जो भक्त दर्शन करने आता है, भगवान शिव उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। अगर इन मंदिर तक पहुंचना संभव नहीं है तो आप सावन के पहले सोमवार को घर बैठे करें इन शिव मंदिरों के दर्शन…
Sawan 2019
सोमनाथ मंदिर, गुजरात

सोमनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंग में एक है। यह मंदिर गुजरात राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित है। पितृगणों के श्राद्ध, नारायण बलि आदि कार्यों के लिए लोग यहां आते हैं।
Sawan 2019
अमरनाथ धाम, जम्मू कश्मीर

मान्यता है कि अमरनाथ धाम में भगवान शिव स्वयं विराजमान है। माना जाता है कि अमर अमरनाथ गुफा के अंदर शिवलिंग के दर्शन मात्र से ही पुण्य की प्राप्ति हो जाती है।
Sawan 2019
बैद्यनाथ धाम, झारखंड

बैद्यनाथ शिवलिंग का समस्त ज्योतिर्लिंगों की गणना में 9वां स्थान बताया गया है। बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का मन्दिर जिस स्थान पर अवस्थित है, उसे बैद्यनाथ धाम कहा जाता है। यह स्थान झारखंड के देवघर में स्थित है। इस मंदिर की खासियत यह है कि इसके शिखर पर त्रिशूल के बजाय पंचशील है। वैसे तो यहां पर सालो भर भक्तों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन सावन के पवित्र महीने में भक्तों की संख्या बढ़ जाती है। यहां श्रद्धालु कांवड़ लेकर आते हैं और भगवान बैद्यनाथ को जलाभिषेक करते हैं।
Sawan 2019
केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंड

केदारनाथ स्थित ज्योतिर्लिंग भी भगवान शिव के 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में आता है। यह उत्तराखंड में स्थित है। बाबा केदारनाथ का मंदिर बद्रीनाथ के मार्ग में स्थित है। केदारनाथ मंदिर के बारे में बताया जाता है कि महाभारत का युद्ध जीतने के पश्चात पांडव भाई अपने पापों से मुक्ति पाने के लिए भगवान शिवजी का आशीर्वाद लेने के लिए यहां आए थे।
Sawan 2019
काशी विश्वनाथ, उत्तर प्रदेश

विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह उत्तर प्रदेश के काशी नामक स्थान पर स्थित है। काशी सभी धर्म स्थलों में सबसे अधिक महत्व रखती है। माना जाता है कि बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से भक्तों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो