scriptइस मंदिर में भोलेनाथ बड़े चाव से पीते हैं सिगरेट, नाम है लुटरू महादेव | lutru mahadev mandir arki himachal pradesh | Patrika News

इस मंदिर में भोलेनाथ बड़े चाव से पीते हैं सिगरेट, नाम है लुटरू महादेव

locationभोपालPublished: Jul 08, 2019 02:00:36 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

lutru mahadev mandir : इस मंदिर में भोलेनाथ बड़े चाव से पीते हैं सिगरेट, नाम है लुटरू महादेव

lutru mahadev

इस मंदिर में भोलेनाथ बड़े चाव से पीते हैं सिगरेट, नाम है लुटरू महादेव

हमारे देश में भोलेनाथ के बहुत से मंदिर हैं, इनमे से एक मंदिर ऐसा भी है, जहां भगवान शिव बड़े ( Lord Shiva ) चाव से सिगरेट पीते हैं। ये सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सत्य है। यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के अर्की सोलन जिले में हैं। इस मंदिर को लुटरू महादेव ( Lutru Mahadev ) के नाम से जाना जाता है।
lutru mahadev
इस मंदिर के बारे में बताया जाता है कि यहां आने वाले श्रद्धालु भगवान शिव को अर्पित करने के लिए सिगरेट लेकर जरूर आता है और भगवान शिव को अर्पित करता है, जिसे भोलेनाथ बड़े चाव से पीते हैं।
lutru mahadev
बताया जाता है कि जब भगवान शिव को सिगरेट अर्पित की जाती है, तो वह अपने आप ही सुलगने लगती है और इससे निकलने वाला धुआं देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि भगवान शिन उसे पी रहे हैं। इस दृश्य को देखने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं। लुटरू माहदेव के इस मंदिर में शिवलिंग में कई जगहों पर गड्ढे बने हुए हैं, जहां श्रद्धालु सिगरेट फंसा देते हैं।
lutru mahadev
बाघल रियासत के राजा ने इस मंदिर का निर्माण 1621 में किया था। बताया जाता है कि भगवान शिव ने सपने में एक दिन बाघल रियासत के राजा को दर्शन दिए और मंदिर निर्माण करने को कहा, तब राजा ने इस मंदिर का निर्माण करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो