उधना से बरौनी और गया के लिए दो होलीडे विशेष ट्रेन

By: Sanjeev Kumar Singh

Published On:
Apr, 18 2019 09:35 PM IST

  • ग्रीष्मावकाश में बिहार और यूपी के प्रवासियों को मिलेगी राहत

सूरत.

ग्रीष्मावकाश को लेकर लम्बी दूरी की ट्रेनों में चार महीने पहले बुकिंग फुल होने के बाद कन्फर्म टिकट से वंचित लोग होलीडे विशेष ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं। पश्चिम रेलवे ने उधना से बरौनी तथा गया के लिए दो होलीडे विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय किया है। इससे सूरत समेत दक्षिण गुजरात में रहने वाले बिहार और उत्तरप्रदेश के प्रवासियों को राहत मिलेगी।

 

शहर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू होने के बाद ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। राजस्थान पत्रिका ने उत्तरप्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल जाने वाली ट्रेनों की हालत पर १६ अप्रेल के अंक में ‘स्टेशन पर ग्रीष्मावकाश के भारी भीड़-भड़क्के के कारण ट्रेनों में दाखिल होना तक मुश्किल’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। पश्चिम रेलवे ने उधना से बरौनी तथा गया के लिए दो होलीडे विशेष ट्रेन चलाने की व्यवस्था की है।

 

सूत्रों के अनुसार उधना-बरौनी होलीडे विशेष ट्रेन 23 अप्रेल से 25 जून तक उधना से प्रत्येक मंगलवार शाम 5.45 बजे रवाना होगी और गुरुवार रात 2.30 बजे बरौनी पहुंचेगी। वापसी में बरौनी-उधना होलीडे विशेष 25 अप्रेल से 27 जून तक बरौनी से प्रत्येक गुरुवार सुबह 5.55 बजे रवाना होगी और शुक्रवार दोपहर एक बजे उधना पहुंचेगी।

 

उधना-गया होलीडे विशेष ट्रेन 27 अप्रेल से 29 जून तक उधना से प्रत्येक शनिवार सुबह 9.05 बजे रवाना होगी और रविवार दोपहर 1.30 बजे गया पहुंचेगी। वापसी में गया-उधना होलीडे विशेष 28 अप्रेल से 30 जून तक गया से प्रत्येक रविवार शाम पांच बजे रवाना होगी और सोमवार रात 9.00 बजे उधना पहुंचेगी। पश्चिम रेलवे अब तक डेढ़ दर्जन से अधिक होलीडे विशेष ट्रेनों के चार सौ से अधिक फेरे चलाने की घोषणा कर चुकी है।

 


उधना-आगरा सुपरफास्ट को नहीं मिल रहे यात्री

पश्चिम रेलवे ने ११ अप्रेल से उधना-आगरा कैंट सुपरफास्ट के फेरे शुरू किए हैं। यह ट्रेन 27 जून तक उधना से प्रत्येक गुरुवार शाम 6.20 बजे रवाना होकर शुक्रवार को 11.40 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। वापसी में आगरा कैंट-उधना सुपरफास्ट 28 जून तक आगरा कैंट से प्रत्येक शुक्रवार दोपहर 1.40 बजे रवाना होगी और अगली सुबह 7.00 बजे उधना पहुंचेगी।

 

इस ट्रेन के ज्यादातर फेरें खाली पड़े हुए हैं। 18 अप्रेल को 85 वेटिंग, 25 अप्रेल को 81 आरएसी, 2 मई को 44 आरएसी, 9 मई को 235 सीटें, 16 मई को 522 सीटें, 23 मई को 573 सीटें रिक्त हैं। यह ट्रेन सूरत, भरुच, वडोदरा, गोधरा, रतलाम, भवानी मंडी, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, हिंडौन सिटी, बयाना एवं फतेहपुर सीकरी स्टेशनों पर ठहरती है। इसमें द्वितीय एसी, तृतीय एसी, द्वितीय श्रेणी शयनयान तथा द्वितीय श्रेणी के सामान्य डिब्बे हैं।


पैसेंजर ट्रेन भरुच और विरमगाम के बीच रद्द

सूरत. भरुच-वडोदरा रेल मार्ग पर चावज-नबीपुर स्टेशन के बीच 22 अप्रेल तक शाम पांच से नौ बजे तक इंजीनियरिंग ब्लॉक के कारण वलसाड-विरमगाम पैसेंजर को भरुच और विरमगाम के बीच रद्द कर वलसाड से भरुच के बीच चलाया जा रहा है। वडोदरा रेल मंडल में चावज और नबीपुर स्टेशन के बीच ट्रेक की मरम्मत के लिए 16 अप्रेल से इंजीनियरिंग ब्लॉक लिया गया है। वलसाड-विरमगाम पैसेंजर के अलावा किसी और ट्रेन पर इस ब्लॉक का असर नहीं होगा। कुछ गाडिय़ां देर से जरूर चल सकती हैं।

Published On:
Apr, 18 2019 09:35 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।