scriptइस सरकारी योजना ने बदल दी युवाओं की तकदीर | This government scheme changed the fate of the youth | Patrika News

इस सरकारी योजना ने बदल दी युवाओं की तकदीर

locationसूरतPublished: Oct 17, 2018 09:34:42 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

प्रशिक्षण के बाद रोजगार के ज्यादा अवसर: पटेल कौशल विकास का प्रशिक्षण प्राप्त 97 युवाओं को रोजगार मिला

patrika

इस सरकारी योजना ने बदल दी युवाओं की तकदीर


दमण. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जिन युवाओं को रोजगार मिला है, उनको प्रशासक प्रफुल्ल पटेल द्वारा नियुक्ति पत्र सांैपे गए। दमण-दीव प्रशासन द्वारा कौशल प्रोत्साहन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संघ प्रदेश के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल, सांसद लालूभाई पटेल और रोजगार प्राप्त करने वाले युवाओं ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में प्रशासक ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद 97 युवाओं को नौकरी मिली है। प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। दमण में पैरामेडिकल कोर्स, नर्सिग कोर्स, पवनहंस एरोनोटिक सहित अनेक कोर्स हैं जिनमें रोजगार के पूरे अवसर हैं। दमण दीव में आगामी 10 वर्ष में अनेक नए रोजगार खड़े होंगे, उसके लिए अभी से तैयारी करना चाहिए।
patrika
युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र
सांसद लालूभाई पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री की इस योजना का युवाओं को लाभ लेना चाहिए। किसी युवा को उद्योग में नौकरी के लिए भेजते हैं तो कंपनी का प्रबंधक यदि कहता है कि यह नया है, इनके पास ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र नहीं है। अब प्रशिक्षण के बाद युवा नौकरी के लिए सीधा कंपनी संचालकों के पास जा सकते हैं। कार्यक्रम में शिक्षा सचिव पूजा जैन ने बताया कि इस बार भारत सरकार ने 4 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य दिया है। उसके लिए टीटीआइ,आइटीआई और पॉलिटेक्निक में भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के केन्द्र शुरू करेंगे। जिन युवाओं को उद्योगों में रोजगार मिला है, उन्हें प्रशासक और सांसद ने नियुक्ति पत्र सौंपे। साथ ही कंपनी संचालकों को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रशासक के सलाहकार एसएस यादव, जिला कलक्टर संदीप कुमार,जिला पंचायत अध्यक्ष सुरेश पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष मुकेश पटेल सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।
patrika
प्लेटफार्म पर मशीन से होगी सफाई
वलसाड रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर अब मशीन से सफाई होगी। इसके लिए लाई गई मशीनों का उद्घाटन बुधवार को किया गया। यह मशीनें फ्लेटफार्म पर सफाई के साथ पोछा भी लगाएंगी। इससे स्वच्छता अभियान को भी गति मिलेगी। स्टेशन पर सफाई के लिए लाई गई मशीनों के साथ प्लेटफार्म पर मौजूद सफाई कर्मी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो