scriptकेवडिय़ा गोरा पुल पर पानी बह रहे होने से पुल आवागमन के लिए बंद | The bridge closed for traffic due to water flowing over the Kevadiya G | Patrika News
सूरत

केवडिय़ा गोरा पुल पर पानी बह रहे होने से पुल आवागमन के लिए बंद

नर्मदा बांध का जलस्तर 133.67 मीटर पहुंचा

सूरतAug 25, 2019 / 09:23 pm

Sanjeev Kumar Singh

केवडिय़ा गोरा पुल पर पानी बह रहे होने से पुल आवागमन के लिए बंद

केवडिय़ा गोरा पुल पर पानी बह रहे होने से पुल आवागमन के लिए बंद

नर्मदा.

सरदार सरोवर नर्मदा बांध पर दरवाजा लगने के बाद रविवार को पहली बार बांध का जलस्तर 133.67 मीटर पहुंचा। वहीं बांध के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।


नर्मदा बांध में पानी की आवक 231593 क्यूसेक है जबकि निकासी 203342 क्यूसेक है। नौ अगस्त को पहली बार नर्मदा बांध के गेट खोला गया था। बांध पर स्थित रिवर बेड पावर हाउस और कैनाल हेड पावर हाउस के टरबाइनों को चला कर बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। 9 से 25 अगस्त तक कुल 26 लाख 46 हजार 882 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा चुका है।
पिछले दो दिन से ऊपरी इलाके से पानी की लगातार आवक हो रही है, जिससे नर्मदा बांध के 10 गेट को खोलकर पानी की निकासी की जाने से नर्मदा नदी दोनों किनारों से होकर बह रही है। केवडिय़ा के पास स्थित गोरा पुल पर पानी बह रहे होने से पुल आवागमन के लिए बंद चल रहा है।

सरदार सरोवर नर्मदा बांध में लाइव स्टोरेज पानी का जत्था 3870 मिलियन क्यूबिक मीटर है। उल्लेखनीय है कि पानी की भरपूर आवक के कारण मुख्य केनाल में 13041 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। कई नदियों, तालाबों के साथ सौनी योजना में केनाल के पानी का उपयोग किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो