scriptSURAT KAPDA MANDI: ट्रैफिक पुलिस हूई सक्रिय तो एक दिन रही राहत | SURAT KAPDA MANDI: Traffic police became active and got relief for one | Patrika News
सूरत

SURAT KAPDA MANDI: ट्रैफिक पुलिस हूई सक्रिय तो एक दिन रही राहत

: मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार की यातायात समस्या…
– राजस्थान पत्रिका ने 10 दिसंबर को प्रकाशित की थी त्रस्त व्यापारियों की समस्या

सूरतDec 13, 2023 / 09:43 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT KAPDA MANDI: ट्रैफिक पुलिस हूई सक्रिय तो एक दिन रही राहत

SURAT KAPDA MANDI: ट्रैफिक पुलिस हूई सक्रिय तो एक दिन रही राहत

सूरत. कपड़ा मंडी के मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार की संकरी गली बुधवार को काफी कुछ साफ-सुथरी दिखी। हर दिन की तरह यहां आड़े-तिरछे खड़े ऑटोरिक्शा व अन्य मालवाहक वाहनों की भरमार नहीं दिखी। बताया गया कि दोपहर में ट्रैफिक पुलिस ने क्षेत्र में कार्रवाई की थी, नतीजन मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार में यातायात समस्या काफी सुलझी रही। इससे क्षेत्रीय व्यापारियों और खरीदारी के लिए आने वाले ग्राहकों को भी कुछ राहत मिली। समस्या की समस्या यह है कि ऐसी राहत हमेशा बनी रहे, इसके उपाय होना चाहिए। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने गत 10 दिसंबर को ही मोटी बेगमवाड़ी क्षेत्र की यातायात समस्या से जुड़ी ‘यहां अब ऑटोरिक्शा की भरमार, कपड़ा व्यापारी और खरीदार परेशान’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।
एशिया की सबसे बड़ी सूरत कपड़ा मंडी में प्रतिदिन हजारों वाहनों व लोगों का आना-जाना होता है। इसके नतीजन कई जगह पर यातायात की समस्या देखने को मिलती है। इसमें भी तीन दर्जन से ज्यादा टेक्सटाइल मार्केट्स वाले मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार की हालत कुछ ज्यादा ही खराब रहती है। संकरी गली और ज्यादातर रिटेल काउंटर होने से यहां व्यापारियों के साथ-साथ ग्राहकों की भी भीड़भाड़ सदैव रहती है, उस पर सैकड़ों वाहनों की आवा-जाही से यातायात समस्या से सभी परेशान रहते हैं। गत 10 दिसंबर को राजस्थान पत्रिका ने क्षेत्रीय यातायात समस्या को प्रमुखता से उठाया था और इसके निराकरण के कई ठोस उपाय भी बताए थे। इसके बाद बुधवार दोपहर ट्रैफिक पुलिस की टीम क्षेत्र में पहुंची और सबसे पहले हरिओम टेक्सटाइल मार्केट से न्यू टेक्सटाइल मार्केट की गली में कार्रवाई की। उसके बाद पूनम टेक्सटाइल मार्केट से शिव टेक्सटाइल मार्केट की गली में भी कार्रवाई की। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई का असर क्षेत्र में देर शाम तक रहा। कार्रवाई के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने अनाधिकृत तरीके से खड़े वाहनों से जुर्माना भी वसूला।
: फोस्टा की भी रही भूमिका –

क्षेत्रीय समस्या के प्रति फैडरेशन ऑफ सूरत टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन की भी सक्रियता बनी रही। गत दो दिन से जारी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान के दौरान फोस्टा के पदाधिकारियों ने महापौर व अन्य पदाधिकारियों और अधिकारियों के समक्ष ट्रैफिक समस्या की जानकारी को रखा। फोस्टा अध्यक्ष कैलाश हाकिम ने इस बारे में शहर पुलिस सह आयुक्त को विस्तार से जानकारी दी। हाकिम ने बताया कि बुधवार को पुलिस कार्रवाई से क्षेत्र में यातायात का दबाव हल्का हो गया, लेकिन ऐसी स्थिति मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार में सदैव रहे, तब जाकर व्यापारियों, ग्राहकों व अन्य लोगों को स्थायी राहत मिल पाएगी।
SURAT KAPDA MANDI: ट्रैफिक पुलिस हूई सक्रिय तो एक दिन रही राहत
: थाने के लिए सौंपा ज्ञापन –

फोस्टा की ओर से महानगरपालिका आयुक्त, महापौर व स्थाई समिति के अध्यक्ष को ज्ञापन पत्र सौंपकर रिंगरोड कपड़ा बाजार क्षेत्र में पुलिस स्टेशन के लिए उचित जगह की मांग की गई है। ज्ञापन में बताया कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व नवसारी के सांसद सीआर पाटिल और गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने कपड़ा बाजार क्षेत्र के लिए पुलिस स्टेशन की घोषणा पूर्व में की है। क्षेत्रीय यातायात समस्या के साथ-साथ आपराधिक घटनाओं क रोकथाम के लिए रिंगरोड क्षेत्र में पुलिस स्टेशन की जरूरत पर ज्ञापन में जोर दिया गया। ज्ञापन सौंपने वालों में फोस्टा के जगदीश कोठारी, शिवराज पारीक, दिनेश भोगर के अलावा पार्षद रश्मि साबू, विजय चौमाल आदि मौजूद रहे।
SURAT KAPDA MANDI: ट्रैफिक पुलिस हूई सक्रिय तो एक दिन रही राहत
: पत्रिका व्यू –

मोटी बेगमवाड़ी क्षेत्र में बुधवार को ट्रैफिक के हालात काफी सुलझे और सुधरे दिखे। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई से यह संभव हो पाया, पुलिस मायने में यह रुटीन जीरो दबाव कार्रवाई थी जो कि सप्ताह में एक-दो बार होती है। उधर, क्षेत्रीय कपड़ा व्यापारी व ग्राहकों के साथ-साथ अन्य लोग भी हालात से संतुष्ट नजर आए, लेकिन उनके मन में एक बड़ा सवाल था। वह सवाल यह था कि यह रुटीन जीरो दबाव कार्रवाई रोजाना नहीं तो कम से कम सूरत कपड़ा मंडी के मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार क्षेत्र में तीन-चार दिन होनी ही चाहिए, तब जाकर ही क्षेत्रीय यातायात समस्या पर लगाम लग सकती है। ऑटोरिक्शा व मालवाहक वाहनचालक बेवजह जगह रोककर आड़े-टेढ़े खड़े रहते हैं नतीजन संकरी गली में से बगैर टकराए निकलना बड़ा ही मुश्किल होता है। उस पर यहां खरीदारी के लिए आने वाले ग्राहकों में महिला वर्ग की संख्या सर्वाधिक होती है और उन्हें कई दफा शर्मसार होना पड़ता है।
SURAT KAPDA MANDI: ट्रैफिक पुलिस हूई सक्रिय तो एक दिन रही राहत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो