scriptSURAT KAPDA MANDI: यहां ऑटोरिक्शा की भरमार, कपड़ा व्यापारी और खरीदार परेशान | SURAT KAPDA MANDI: There is a glut of autorickshaws here, textile trad | Patrika News
सूरत

SURAT KAPDA MANDI: यहां ऑटोरिक्शा की भरमार, कपड़ा व्यापारी और खरीदार परेशान

– दो दशक से मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार में यातायात समस्या नासुर…
– संकरी गली में तीन दर्जन से ज्यादा टेक्सटाइल मार्केट, सैकड़ों दुकानों पर हजारों व्यापारियों व लोगों का आना-जाना

सूरतDec 09, 2023 / 09:31 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT KAPDA MANDI: यहां ऑटोरिक्शा की भरमार, कपड़ा व्यापारी और खरीदार परेशान

SURAT KAPDA MANDI: यहां ऑटोरिक्शा की भरमार, कपड़ा व्यापारी और खरीदार परेशान

सूरत. चार-पांच भागों में विभक्त एशिया की सबसे बड़ी सूरत कपड़ा मंडी में ग्राहकों के लिए रिटेल बाजार के रूप में पसंदीदा मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार दो दशक से एक ही समस्या से लगातार जूझ रहा है। दीपावली बाद जैसे ही बाजार गतिशील हुआ तो यहां सैकड़ों कपड़ा व्यापारी और हजारों खरीदार पुरानी यातायात समस्या से दो-चार होने लगे हैं। कल तक समस्या केवल मालवाहक वाहनों से थी अब, इसमें ऑटोरिक्शा भी शामिल हो गए हैं।
दिलचस्प बात है कि करीब दो दशक पहले मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार की बोझिल यातायात समस्या को हल्का करने के लिए पुलिस प्रशासन ने यहां वन-वे (एकल मार्ग) की व्यवस्था लागू की थी, जो कि आज भी है। बस फर्क इतना सा है कि वो कल भी अमल में नहीं थी और आज भी नहीं है। घोषित वन-वे में वाहनों का प्रवेश शिव टेक्सटाइल मार्केट से और निकासी पूनम-रोहित मार्केट के पास से होती है। प्रशासन ने यहां पत्थरगढ़ी से आधा रास्ता रोका भी है और ट्रैफिक ब्रिगेड के जवान भी रहते हैं, लेकिन निकासी के रास्ते से भी वाहनों के प्रवेश बगैर रोक-टोक होते रहते हैं। इसके ठीक विपरीत मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार में प्रवेश के रास्ते पर शिव मार्केट के थोड़ा आगे पशुपति व श्रीश्याम मार्केट के बाहर ऑटोरिक्शा का जमावड़ा इस तरह रहता है मानों वहां ऑटोरिक्शा अड्डा घोषित हो। यात्रियों के इंतजार में इनके आड़े-तिरछे, अस्त-व्यस्त खड़े रहने से आगे पूरे रास्ते वाहनों की रेलमपेल और इसमें फंसे व्यापारी व खरीदार आसानी से देखे जा सकते हैं।
-इसलिए रहती है ज्यादा भीड़ :

मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार महज दो सौ से ढाई सौ मीटर लंबी 25-30 फीट चौड़ी गली है। यहां ज्यादातर टेक्सटाइल मार्केट में रिटेल काउंटर होने से बड़ी संख्या में खरीदार ड्रेस मटीरियल्स, कुर्ती, दुपट्टा व अन्य कपड़ा खरीदने आते हैं। इनमें भी महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है। शहर के अन्य हिस्से में स्थित कपड़े की दुकानों के बनिस्बत गली में स्थित ज्यादातर मार्केट के ग्राउंड व पहली मंजिल पर रिटेल काउंटर पर किफायती दर में कपड़े मिलने से खरीदार भी अच्छी-खासी संख्या में प्रतिदिन आते हैं।
– संख्या पर एक नजर :

25-30 फीट चौड़ी गली में तीन दर्जन से ज्यादा टेक्सटाइल मार्केट्स हैं। प्रति मार्केट औसत 200 दुकान भी गिनी जाए तो 7 हजार से ज्यादा कपड़े की दुकानें इस गली में हैं। दुकानों के मुताबिक संख्या में कपड़ा व्यापारी और प्रति दुकान एक-दो स्टाफ के हिसाब से 20 हजार जितनी संख्या इनकी यहां हो जाती है। इन दुकानों पर रोजाना माल पहुंचाने वाले श्रमिक, पल्लेदार, वाहनचालक आदि 5 हजार की संख्या तक होते हैं। इसके बाद यहां प्रतिदिन खरीदारी के लिए आने वाली भीड़ में 70 प्रतिशत से ज्यादा महिला वर्ग से होती है।
0- एक सुधरे तो दूसरा बिगड़े जैसे हालात :

गली में पहले मालवाहक वाहनों से ट्रैफिक की समस्या अधिक रहती थी। उन्हें समझाया गया तो उनकी व्यवस्था में सुधार देखने को मिला है, लेकिन अब दूसरी दिक्कत पैदा हो गई है। मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार के प्रवेश वाले रास्ते पर अस्थाई विक्रेताओं के अलावा आड़े-तिरछे खड़े ऑटोरिक्शा से अन्य वाहनों के प्रवेश में दिक्कत होती है और फिर यह समस्या आगे पूरे रास्ते में ट्रैफिक में अड़चन के रूप में दिखती रहती है।
– साजिद डांगरा, सचिव, तिरुपति टेक्सटाइल मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन

0- प्रशासनिक समन्वय से दूर करने के प्रयास :

यहां यातायात समस्या कोई दो-पांच साल नहीं, बल्कि काफी पुरानी है और इसे दूर करने के लिए प्रशासनिक समन्वय बेहद जरूरी है। ट्रैफिक पुलिस व महानगर पालिका प्रशासन के आपसी सामंजस्य से मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार में फल-फूल गई यातायात समस्या को दूर करवाने के प्रयास फैडरेशन ऑफ सूरत टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से किए जाने की पहल की जाएगी।
– जगदीश कोठारी, चेयरमैन, एसएमसी कॉर्डिनेशन कमेटी, फोस्टा

– यह हो सकते हैं उपाय :

– बाजार की गली में निकासी के समान प्रवेश वाले रास्ते पर भी टीआरबी जवान व पुलिसकर्मी रहे तैनात।
– पूरे रास्ते में जहां भी पर्याप्त जगह वहां एक दिशा में तय सीमा में पे एंड पार्क योजना।- गली में पे एंड पार्क योजना से अनावश्यक वाहनों का हटेगा जमावड़ा।

– शिवदर्शन मार्केट के पास जहां गंदगी का रहता है ढेर, वहां बने ट्रैफिक पुलिस चौकी।
– समय-समय पर महानगरपालिका के अतिक्रमण निरोधक दस्ते की जरूरी कार्रवाई होने से रास्ता रहेगा खुला।

SURAT KAPDA MANDI: यहां ऑटोरिक्शा की भरमार, कपड़ा व्यापारी और खरीदार परेशान

Home / Surat / SURAT KAPDA MANDI: यहां ऑटोरिक्शा की भरमार, कपड़ा व्यापारी और खरीदार परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो