scriptSURAT AIR PORT : सूरत एयरपोर्ट के लिए खुलेगा नया आसमान | SURAT AIR PORT : New sky will open for Surat Airport | Patrika News

SURAT AIR PORT : सूरत एयरपोर्ट के लिए खुलेगा नया आसमान

locationसूरतPublished: Feb 14, 2019 09:16:51 pm

शारजाह की पहली फ्लाइट के लिए बुक हुए 150 टिकट
बोइंग ७३७-८०० विमान 16 की रात सूरत पहुंचेगा
इमीग्रेशन अधिकारियों को अब ऑन-स्पॉट ट्रेनिंग

SURAT

SURAT AIR PORT : सूरत एयरपोर्ट के लिए खुलेगा नया आसमान

सूरत.

लम्बे इंतजार के बाद सूरत एयरपोर्ट इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए तैयार है। चार दिन बाद एयरपोर्ट पर नए अध्याय की शुरुआत होगी, जब सूरत से पहली बार विमान शारजाह के लिए उड़ान भरेगा। इस इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इमीग्रेशन अधिकारियों की ऑन स्पॉट ट्रेनिंग होगी। रात को एयरपोर्ट से टेक ऑफ और लैंडिंग के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। शारजाह के लिए सूरत एयरपोर्ट से 16 फरवरी को उडऩे वाली पहली फ्लाइट के लिए अब तक 150 से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक करवा लिए हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग ७३७-८०० एनजी विमान 16 फरवरी की रात 11.45 बजे सूरत एयरपोर्ट पहुंचेगा। आधी रात बाद 12.3० बजे यह शारजाह के लिए टेक-ऑफ करेगा।
सूरत एयरपोर्ट पर कस्टम और इमीग्रेशन कलीयरेंस की तैयारियां पहले ही की जा चुकी है। दोनों के काउंटर भी तैयार हैं। इन काउंटर के लिए अधिकारियों की नियुक्ति हो गई है। कस्टम काउंटर के लिए आठ अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। इन अधिकारियों को ऑन स्पॉट प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इमिग्रेशन काउंटर के लिए 15 पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। इंटरनेशनल इमिग्रेशन के लिए इन्हें मुंबई में प्रक्षिशण दिया गया था। अब इन्हें 16 फरवरी से पहले सूरत एयरपोर्ट पर ऑन स्पॉट प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण देने के लिए अहमदाबाद से अधिकारी आएंगे। इनका प्रशिक्षण पूर्ण होते ही इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए सभी तैयारियां पूर्ण हो जाएंगी। सूरत एयरपोर्ट पर कार्गो टर्मिनल तैयार किया जा रहा है। एयरपोर्ट ऑथोरेटी इसे जल्द पूरा करने में जुटी है। रात को टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर विशेष लाइटें लगाई जा चुकी हैं।
गौरतलब है कि सूरत एयरपोर्ट के विकास के लिए केंद्र सरकार ने 353.25 करोड़ रुपए मंजूर किए थे। इससे एयरपोर्ट के कई लम्बित काम शुरू होने का रास्ता खुल गया। सूरत से शारजाह के लिए विमान सेवा शुरू करने की तैयारियों को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से 353.25 करोड़ रुपए की मंजूरी के बाद टर्मिनल एक्सटेंशन, टैक्सी वे और पार्किंग का काम शुरू हुआ। सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय बनाने की मुहिम के कारण सूरत को कई शहरों के लिए कनेक्टिविटी मिली है। सूरत एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन और कस्टम के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा हो जाने के बाद यहां से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की घोषणा का इंतजार किया जा रहा था। एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन और कस्टम की सुविधा नहीं होने से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू करने में अड़चन आ रही थी। एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय विमान के यात्रियों की कस्टम जांच के लिए आवश्यक सूचनाओं समेत अन्य बोर्ड लगाए जा चुके हैं। दूसरी व्यवस्थाएं भी पूरी हो चुकी हैं। अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के लिए जरूरी तमाम प्राथमिक सुविधाएं एयरपोर्ट पर उपलब्ध हैं। एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का लगेज जांचने के लिए स्कैनर पहले ही लगाया जा चुका है। पिछली 10 अगस्त को इमीग्रेशन विभाग, कस्टम विभाग, पुलिस विभाग और एयरपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों की बैठक में इमीग्रेशन अधिकारियों ने इमीग्रेशन के लिए मंजूरी दे दी थी। बैठक में एयरपोर्ट के अधिकारियों ने कहा था कि सूरत एयरपोर्ट से रात 9.30 बजे अंतिम फ्लाइट उड़ान भरती है। इसके बाद उन्हें अंतरराष्ट्रीय उड़ान की व्यवस्था के लिए तीन घंटे का समय चाहिए। रात 12.30 बजे से पांच बजे तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू की जा सकती है।

मार्च से हफ्ते में चार दिन उड़ान
सूरत से शारजाह के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस हफ्ते में दो दिन उड़ानों का संचालन करेगी। हर मंगलवार और रविवार को सूरत से विमान रात 12.30 बजे उड़ान भरेगा और 2.15 बजे शारजाह पहुंचेगा। इसी तरह हर सोमवार और शनिवार को शारजाह से विमान सुबह 7.35 बजे उड़ान भरेगा और सुबह 11.45 बजे सूरत पहुंचेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही सूरत एयरपोर्ट पर नई टर्मिनल बिल्डिंग एक्सटेंशन के भूमि पूजन के मौके पर बताया था कि फिलहाल सूरत से सप्ताह में दो दिन अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा की योजना है, जो मार्च से चार दिन हो जाएगी। उनके मुताबिक सूरत एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग एक्सटेंशन के बाद सालाना पैसेंजर क्षमता 26 लाख तक हो जाएगी, जो फिलहाल चार लाख है। यहां कार्गो सेवा बढ़ाने पर काम भी चल रहा है।

रात, सुबह और फिर रात
सूरती लंबे समय से सूरत एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे। एयरपोर्ट ऑथोरिटी से उड्डयन मंत्री तक गुहार लगाने के बाद आठ महीने पहले सूरत एयरपोर्ट से शारजाह के लिए विमान सेवा शुरू होने की खबर आई थी। उस समय एयर इंडिया एक्सप्रेस ने सूरत एयरपोर्ट से शारजाह के लिए रात्रि स्लॉट की मांग की थी, जो तब सभंव नहीं था। धीरे-धीरे एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढऩे के बाद दो बार नाइट स्लॉट दिया गया तो बाद में एयर इंडिया एक्सप्रेस ने रात को फ्लाइट से इनकार कर दिया था। वह सुबह का समय चाहती थी, जो सूरत एयरपोर्ट पर टर्मिनल विस्तार के बिना संभव नहीं था। अब एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान सूरत से रात को ही शारजाह के लिए उड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो