scriptSHOCKING : यह है ऐसा विश्वविद्यालय जहां छात्रों से ली जा रही है नौकरी नहीं करने की कसम..! | SHOCKING :Architecture department take shocking affidavit from student | Patrika News

SHOCKING : यह है ऐसा विश्वविद्यालय जहां छात्रों से ली जा रही है नौकरी नहीं करने की कसम..!

locationसूरतPublished: Oct 17, 2019 08:37:01 pm

– पढ़ाई दौरान नहीं करेंगे नौकरी, शपथपत्र से वीएनएसजीयू भी अंजान- आर्किटेक्चर विभाग ने मांगा छात्रों से शपथपत्र

SHOCKING : यह है ऐसा विश्वविद्यालय जहां छात्रों से ली जा रही है नौकरी नहीं करने की कसम..!

SHOCKING : यह है ऐसा विश्वविद्यालय जहां छात्रों से ली जा रही है नौकरी नहीं करने की कसम..!

सूरत.

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के आर्किटेक्चर विभाग के तुगलकी नियम ने छात्रों के होश उड़ा दिए हैं। आर्किटेक्चर विभाग की ओर से विद्यार्थियों के पास से पढ़ाई के दौरान नौकरी नहीं करने का शपथपत्र लिया जा रहा है। विद्यार्थियों को मजबूरन 50 रुपए के स्टेम्प पेपर पर यह शपथपत्र देना पड़ रहा है। आश्चर्य की बात यह है कि इस तुगलकी नियम से विश्वविद्यालय प्रशासन भी अंजान है। विश्वविद्यालय के सिंडीकेट और सीनेट सदस्य ने इस मामले में विश्वविद्यालय को ज्ञापन सौंपकर तुरंत कार्रवाई करने की मांग की है।

FAKE ADMISSION : विश्वविद्यालय की आंखों में धूल झोंककर दिए फर्जी प्रवेश..?
SHOCKING : यह है ऐसा विश्वविद्यालय जहां छात्रों से ली जा रही है नौकरी नहीं करने की कसम..!
नहीं करेंगे कहीं नौकरी :
वीएनएसजीयू का गीजुभाई छगनभाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर विभाग पहले से ही विवादों में घिरा है। इस विभाग में प्रवेश, सीटें, प्राध्यापकों के पदों और कार्यक्रमों के आयोजनों को लेकर कई विवाद हुए हैं। कई मामलो में जांच भी चल रही है। इस बीच एक नया विवाद प्रकाश में आया है। विभाग की ओर विद्यार्थियों के पास से जबरन हलफनामा लिया जा रहा है। इस हलफनामें को 50 रुपए के स्टेम्प पर देना पड़ रहा है। साथ ही इसे नोटरी भी करवाकर जमा करने का विभाग ने आदेश दिया हुआ है। इस एफिडेविट पर विद्यार्थी से लिखवाया गया है कि वह जब तक विभाग में पढ़ रहे है, तब तक कहीं नौकरी नहीं करेंगे। एफिडेविट नहीं देने पर विभाग की ओर से विद्यार्थी पर कड़ी कार्रवाई करने की धमकी दी जा रही है। धमकी के डर से विद्यार्थियों ने इस तरह का एफिडेविट विभाग में जमा करवाया है।
– विद्यार्थियों को परीक्षा में नहीं बिठाने की धमकी
आर्किटेक्चर विभाग की ओर से विद्यार्थियों को एफिडेविट नहीं देने पर कड़ी धमकी दी गई है। जिन्होंने एफिडेविट नहीं दिया उन्हें परीक्षा में नहीं बिठाने का डर दिखाया गया है। साल बिगड़ जाएगा इस डर से विद्यार्थियों ने विभाग में एफिडेविट जमा करवाया है।
– सिंडीकेट और सीनेट सदस्य मैदान में
सीनेट सदस्य कनु भरवाड़ का कहना है कि विद्यार्थियों को जबरन एफिडेविट लिया जा रहा है। ऐसा कोई नियम ही नहीं है। विद्यार्थी डरे हुए है, इस बारे में विभाग के प्राध्यापकों से पूछे जाने पर उनके पास कोई जवाब ही नहीं है। विद्यार्थियों को न्याय दिलवाने के लिए विश्वविद्यालय से कार्रवाई करने की गुजारिश की गई है। सिंडीकेट सदस्य भावेश रबारी ने भी इस मामले में कुलपति को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई करने की मांग की है।
नहीं है ऐसा कोई नियम
विश्वविद्यालय या यूजीसी में कहीं भी ऐसा नियम नहीं है कि पढ़ाई के दौरान विद्यार्थी कहीं नौकरी ना कर सके। विभाग ने अपने मन से ही यह नियम बनाया है। इस तरह के नियम के सामने आने से विश्वविद्यालय में चर्चा का विषय बन गया है।
https://twitter.com/nitin_gadkari?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो