scriptसरल सेवा केन्द्र से मिली नजदीक में सेवा | Service in close proximity to the simple service center | Patrika News

सरल सेवा केन्द्र से मिली नजदीक में सेवा

locationसूरतPublished: Dec 21, 2018 09:58:00 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

ग्रामीणों के लिए अत्यंत लाभप्रद साबित हुए

patrika

सरल सेवा केन्द्र से मिली नजदीक में सेवा


सिलवासा. ग्राम पंचायत कार्यालयों पर सरल सेवा केन्द्र ग्रामीणों के लिए अत्यंत लाभप्रद साबित हुए हैं। ग्रामीणों को गांव के नजदीक इंटरनेट डाटा रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, एलआइसी प्रीमियम, रेल टिकट, एयर टिकट, देना बैंक सर्विस, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, ई-डिस्ट्रीक्ट सर्विसेज, बस टिकट आदि सुविधाएं मिल रही हैं।
सरल सेवा केन्द्र पर इंडियन पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड, राशनकार्ड, मतदाता पहचान, गैस या बिजली कनेक्शन, आधारकार्ड, पैनकार्ड, जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन करके मतदाता कार्ड भी बनवा सकते हैं। सरल सेवा केन्द्रों की शुरूआत 2014 में हुई थी। प्रशासन ने बाद में सभी ग्राम पंचायत कार्यालयों पर सरल सेवा केन्द्र चालू कर दिए हैं। पहले सरकारी कार्यालयों में कामकाज के लिए चक्कर काटने पड़ते थे। नरोली ग्राम पंचायत सरपंच प्रीतिबेन दोडिय़ा ने बताया कि सरल सेवा केन्द्र पर रोजाना विभिन्न प्रमाण पत्रों के सौ से अधिक लाभार्थी फायदा उठा रहे हैं।
कड़ाके की सर्दी, पारा 8.5 डिग्री पर पहुंचा
नवसारी. कुछ दिनों से जिले में कड़ाके की सर्दी पडऩे का असर सामान्य जनजीवन पर भी देखा जा रहा है। बुधवार को पारा नौ डिग्री दर्ज हुआ था, वहीं शुक्रवार को यह 8.5 डिग्री पहुंच गया। बुधवार रात गणदेवी में सर्दी के कारण एक व्यक्ति की मौत भी हुई थी। गुरुवार को तामपान में कुछ वृद्धि देखी गई थी लेकिन शुक्रवार को पारा लुढक़ कर 8.5 डिग्री पहुंच गया। सर्दी के चलते फुटपाथ पर सोने वाले लोगों और गरीबों की हालत दयनीय बना दी है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि हवा में सुबह के समय 88 प्रतिशत नमी थी। उत्तर पूर्व दिशा से 3.8 किमी की रफ्तार से चली ठंडी हवा ने ठिठुरन बढ़ाने का काम किया।
वीजा नियमों का उल्लंघन, चाइनीज इंजीनियरों को भारत छोडऩे का आदेश
दमण. भारत सरकार के मेक इन इंडिया के तहत काम कर रही मोबाइल फोन निर्माता कंपनी पैसिफिक साइबर टेक्नोलॉजी के दमण और सिलवासा प्लांट में 60 चाइनीज विशेषज्ञों ने दौरा किया है। इनके पास व्यावसायिक वीजा नहीं होने के कारण विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय अधिकारी (एफआरआरओ) ने सभी लोगों को तत्काल भारत छोडऩे को कहा है। इन पर वीजा के नियमों के उल्लंघन का आरोप है। साइबर टेक्नोलॉजी के अधिकारी नौशेर कोहली इस मामले में बॉम्बे हाइकोर्ट पहुंच गए हैं और न्यायालय से तुरंत सुनवाई करने की गुहार की है। दमण के भीमपोर सिल्वर औद्योगिक विस्तार में पैसिफिक साइबर टेक्नोलॉजी मेक इन इंडिया के तहत देशी मोबाइल बनाती है। कुछ समय पहले पुलिस भी जांच करने पहुंचे तो यह लोग वहां काम करते पाए गए। उन्होंने बताया कि उनके पास बी-1 वीजा है और वहां आते-जाते रहते हैं। पुलिस ने बताया कि चाइनीज इंजीनियरों को 15 दिसम्बर तक दमण छोडऩे का आदेश दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो