script

देश में साढ़े सात करोड़ डायबिटीज के मरीज: डॉ सिंह

locationसूरतPublished: Nov 18, 2018 08:58:14 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

डायबिटीज कैम्प में 115 लोगों ने कराई जांच

patrika

देश में साढ़े सात करोड़ डायबिटीज के मरीज: डॉ सिंह


वापी. डायबिटीज विश्व में तेजी से फैलने वाला रोग है और भारत में साढ़े सात करोड़ डायबिटीज से पीडि़त हैं। लिहाजा लोगों को इस रोग के कारण और इससे बचने के उपायों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। रविवार को लायंस क्लब वापी सेन्ट्रल द्वारा बगवाड़ा टोलनाका के पास स्थित शुभम ग्रीन में आयोजित डायबिटीज चेकअप कैम्प में हरिया अस्पताल के मेडिकल सुप्रीन्टेन्डेन्ट डॉ. एसएस सिंह ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि इस रोग के लिए वर्तमान जीवनशैली बहुत हद तक जिम्मेदार है। उन्होंने स्लाइड शो के माध्यम से डायबिटीज संबंधित जानकारी और समाज में इस रोग को लेकर फैली भ्रान्तियों के बारे में भी समझाया। डॉ. सिंह के अनुसार देश में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि डायबिटीज से पीडि़त 50 लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि उन्हें यह रोग हुआ है। इसके लिए जागरुकता की जरूरत है। उन्होंने डायबिटीज के कारण होने वाले अन्य रोगों की गंभीरता से अवगत कराते हुए स्वस्थ रहने के उपायों के बारे में भी बताया।
patrika
लायंस क्लब ने देश से अंधत्व को उन्मूलन करने का संकल्प लिया

इससे पूर्व इस कैम्प का उद्घाटन करते हुए लायंस क्लब के डिस्ट्रीक्ट गवर्नर संजीव केसरवानी कहा कि पूरे विश्व में प्रति वर्ष इस रोग के कारण करीब दस लाख लोगों की मौत होती है। देश में इस रोग की बढती गंभीरता को देखते हुए लायंस क्लब ने डायबिटीज जागरुकता को अभियान की तरह लिया है। इसके तहत डायबिटीज कैम्प आयोजित कर लोगों की जांच और इसके बारे में जानकारी देने का प्रमुख लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि लायंस क्लब ने देश से अंधत्व को पूरी तरह उन्मूलन करने का संकल्प लिया है, जिसके तहत आई चेकअप कैम्प और आंखों का नि:शुल्क ऑपरेशन भी करवाया जाता है। इस कैम्प में 115 लोगों की डायबिटीज जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया गया। इस दौरान हरिया अस्पताल के डॉक्टर एवं स्टाफ नर्स ने अपनी सेवाएं दी। इस दौरान लायंस रीजनल चेयरपर्सन मुकेश पटेल, जोनल चेयरपर्सन देेवेन्द्र सिंह, प्रोजेक्ट चेयरपर्सन एलएसएन राव, प्रेसिडेन्ट दिलीप कुमार, राजेश पटेल तथा अमित मोदी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो