scriptग्रामसभा में मंजूरी नहीं, राष्ट्रपति आज करेंगे केवडिया स्टेशन का भूमिपूजन | No approval in the Gram Sabha, President will inaugurate Bhavibupujan | Patrika News

ग्रामसभा में मंजूरी नहीं, राष्ट्रपति आज करेंगे केवडिया स्टेशन का भूमिपूजन

locationसूरतPublished: Dec 14, 2018 09:19:29 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

केवडिया ग्राम पंचायत – 5 दिसम्बर को ग्रामसभा में रेलवे स्टेशन निर्माण के लिए मंजूरी नहीं देने का प्रस्ताव पारित

surat file photo

ग्रामसभा में मंजूरी नहीं, राष्ट्रपति आज करेंगे केवडिया स्टेशन का भूमिपूजन

भरुच.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा शनिवार को केवडिया में नवनिर्मित रेलवे स्टेशन का भूमिपूजन किया जाएगा। वहीं केवडिय़ा ग्राम पंचायत की ओर से पांच दिसंबर को विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया था, जिसमें विभिन्न 22 प्रस्तावों को सर्व सम्मति से मंजूर किया गया। इन प्रस्तावों में केवडिया रेलवे स्टेशन निर्माण कार्य के लिए मंजूरी नहीं दिए जाने का भी प्रस्ताव शामिल है। ग्रामसभा की ओर से पारित प्रस्ताव के बाद राष्ट्रपति के कार्यक्रम का विरोध होने की आशंका के मद्देनजर जिला प्रशासन में खलबली मची हुई हैं।

केवडिया में 5 दिसंबर को गांव के सरपंच भीखा भाई तड़वी की अध्यक्षता में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया, जिसमें गुजरात का नर्मदा जिला अनूसूचि पांच के इलाके में आने से इस क्षेत्र में अनूसूचित जनजाति के अलावा अन्य कोई मतदाता नहीं बन सकता और कृषि तथा व्यापार नहीं कर सकता की बात कही गई। केवडिय़ा ग्रामसभा की मंजूरी के बिना किसी प्रकार के निर्माण कार्य नहीं किए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है।
इसके साथ-साथ नर्मदा बांध से पानी भी ग्रामसभा की मंजूरी के बिना नहीं छोड़ा जा सकता और बोटिंग भी नहीं किया जा सकता। नर्मदा नदी को जीवंत रखने भर ही पानी बांध से लगातार छोड़े जाने का प्रस्ताव पास किया गया। ग्राम सभा में प्रस्ताव पास कर कहा गया कि रेलवे स्टेशन और रेलवे लाइन निर्माण के लिए ग्रामसभा मंजूरी नहीं देती है। वहीं डीजीपी कॉन्फ्रेंस को भी रद्द करने का प्रस्ताव पारित किया गया है।
करोड़ों की लागत से केवडिय़ा में बनेगा अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन, राष्ट्रपति आज करेंगे रेलवे स्टेशन का भूमि पूजन

भरुच. नर्मदा जिले के केवडिय़ा को अब रेलमार्ग से जोड़ दिया जाएगा। २० करोड़ की लागत से बनाए जाने वाला केवडिय़ा रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन होगा। शनिवार को केवडिय़ा में रेलवे स्टेशन का भूमि पूजन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे।

केवडिय़ा रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा, यहां पर लोगों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रेलवे की ओर से योजना बनाई गई है। नर्मदा बांध के साथ विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा को देखने आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए केवडिय़ा में रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जाने वाला है। तीन मंजिला रेलवे स्टेशन में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें पार्किंग से लेकर रहने तक की सुविधा लोगों को मिलेगी।

दूर दराज से आने वाले पर्यटक सीधे ट्रेन के जरिए केवडिया पहुंच सकेंगे। केवडिया को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के जरिए वड़ोदरा से भी जोड़ा जाएगा। केवडिय़ा रेलवे स्टेशन के बनने के बाद स्थानीय लोगों और व्यापारियों को भी काफी लाभ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो