जलशक्ति और पोषण अभियान को बनाना होगा जनआंदोलन

By: Sunil Mishra

Published On:
Jul, 16 2019 06:22 PM IST

  • दमण की सभी ग्राम पंचायतों में होगी जनसभाएं
    जलशक्ति अभियान में जागरुकता लाने का प्रयास
    पहली ग्रामसभा दुनेठा ग्राम पंचायत भवन में आयोजित

दमण. जलशक्ति अभियान और पोषण अभियान के अंतर्गत जिला पंचायत द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ग्रामसभाओं का आयोजन किया जाएगा। पहली ग्राम सभा का आयोजन दुनेठा ग्राम पंचायत भवन में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी.एस.जानी,खंड विकास अधिकारी प्रेमजी मकवाना एवं ग्राम अग्रणी भरतभाई पटेल सहित सदस्यों ने किया।

 

प्रधानमंत्री ने सभी सरपंचों को पत्र लिखकर जलसंचय पर कार्य करने को कहा है
कार्यक्रम में जिला पंचायत के सीईओ पी.एस.जानी ने कहा कि जलशक्ति और पोषण अभियान को एक जनआंदोलन के रुप में आगे लेकर जाना है और भारत सरकार उस पर महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी सरपंचों को पत्र लिखकर जलसंचय पर कार्य करने को कहा है। अभियान में सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा का आयोजन करके लोगों में जागरुकता फैलाई जाएगी। स्कूलों, ग्राम पंचायतों और सरकारी जगहों पर पानी का संचय, रिचार्ज आदि पर कार्य किया जाएगा। इसके साथ पुराने कुआं, बोरवेल आदि को बारिश के पानी से रिचार्ज किया जाएगा। रेनवाटर हार्वेस्टिंग के साथ पौधारोपण किया जाएगा। कार्यक्रम में बीडीओ प्रेमजी मकवाना ने भी ग्रामीण विस्तार में पानी संचय के महत्व को बताया गया। जलसंचय विशेषज्ञ नवीन्द्र पटेल ने बताया कि हमें पानी का महत्व को समझना है और पानी के संचय पर काम करना है ताकि बारिश का पानी समुद्र के साथ मिलकर व्यर्थ नहीं हो। उन्होंने रेन वाटर हार्वेस्टिंग से लेकर अनेक छोटे-छोटे उपाय बताए, जिससे जमीन में पानी का संचय और रिचार्ज कर सकें। पोषण अभियान से जयेश जोशी ने बताया कि आज भी कुपोषण के कारण कई बच्चों की मौत होती है और अनेक बच्चे बीमार रहते हैं। कुपोषण को घर में ही उपलब्ध अनेक खाद्य पदार्थों से दूर किया जा सकता है। इसके साथ भारत सरकार और संघ प्रदेश की पोषण आहार योजना भी है जिसमें प्रतिमाह पोषण आहार मिलता है। पोषण के बारे में जागरूक होना चाहिए ताकि किसी बच्चे की मृत्यु नहीं हो और बालक कमजोर नहीं बनें।

Published On:
Jul, 16 2019 06:22 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।