scriptSURAT NEWS: आत्मरक्षा के लिए सीखें कराटे | Learn for self-defense karate | Patrika News
सूरत

SURAT NEWS: आत्मरक्षा के लिए सीखें कराटे

द आर्ट कराटे डु फेडरेशन महिलाओं के लिए आयोजित करेगा कराटे प्रशिक्षण शिविरवापी की कई स्कूलों में विद्यार्थियों को कराटे प्रशिक्षण दिया जा रहा है

सूरतJul 21, 2019 / 07:07 pm

Sunil Mishra

patrika

SURAT NEWS: आत्मरक्षा के लिए सीखें कराटे

वापी. द आर्ट कराटे डु फेडरेशन द्वारा अगस्त में महिलाओं के लिए कराटे प्रशिक्षण शिविर किया जाएगा। कराटे तथा मार्शल आर्ट के प्रशिक्षक दीपक पवार ने बताया कि संस्था द्वारा वापी की कई स्कूलों में विद्यार्थियों को कराटे प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थी समय-समय पर अलग अलग शहरों में आयोजित कराटे तथा मार्शल आर्ट प्रतियोगिताओं में जाकर कई पुरस्कार भी जीत चुके हैं। फेडरेशन की ओर से महिलाओं व युवतियों को भी आत्मसुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए अगस्त में विशेष प्रशिक्षण शिविर आयोजित होगा। जिसमें प्रशिक्षण देने के साथ शामिल होने वाली महिलाओं को प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा।
महिला भवन में गौरी व्रत स्पर्धा का आयोजन
दमण. महिला भवन में आयोजित रचनात्मक स्पर्धा में किशोरियों, युवतियों और महिलाओं की प्रतिभा दिखी। प्रतिभागियों ने अपनी रचनात्मक कला से सबका ध्यान खींचा। महिला मंडल और लायंस क्लब के संयुक्त उपक्रम में गौरी व्रत स्पर्धा हुई। 5 से 15 वर्ष की किशोरियों के लिए अलुणानी राणी, लाइव हेयर स्टाइल और 18 वर्ष से अधिक उम्र की युवतियों व महिलाओं के लिए चनिया, चोली, ओढऩी पहनने की स्पर्धा हुई। प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बनता था। महिला मंडल की संस्थापिका प्रभाबेन शाह, लायंस मेम्बर्स विनय देसाई, गवर्नर लायन, अशोक राणा, वर्षा शाह, नीता देसाई, लियो पार्थ टेलर, लियो हर्ष खुटिया, लियो आनंद पटेल मौजूद रहे। सभी अतिथियों ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए। महिला मंडल सेक्रेटरी ने बताया कि 1963 में महिला मंडल की स्थापना हुई। 1967 से हर साल यह स्पर्धा आयोजित हो रही है। लायंस की पूर्व प्रेसिडेंट स्व.सविताबेन शांतिलाल देसाई की स्मृति में उनके पुत्र विनय देसाई की पहल पर लायंस क्लब के सहयोग से आयोजित होती आ रही है। इसका उद्देश्य किशोरियों, युवतियों और महिलाओं को प्रतिभासंपन्न बनाना है। दोनों स्पर्धाओं में सौ से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर दृष्टि स्मारिका का भी विमोचन हुआ।
दिव्यांगता स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
दमण. केन्द्र शासित प्रदेश दमण के शिक्षा विभाग, समग्र शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से दमण के सभी प्राथमिक/ उच्चतर प्राथमिक/ माध्यमिक/ उच्चतर माध्यमिक और अनुदान प्राप्त विद्यालय के दिव्यांग बच्चों के लिए चार दिवसीय दिव्यांगता स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। दमण के पीएचसी कचीगाम, पी.एच.सी भीमपोर, पी.एच.सी दाभेल और सी.एच.सी मोटी दमण में शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर का लाभ 172 दिव्यांग बच्चों ने लिया। दिव्यांगता मूल्यांकन स्वास्थ्य विभाग दमण के चिकित्स्कों द्वारा दिव्यांग बच्चों की जांच की गई। मूल्यांकन के आधार पर दिव्यांग बच्चों को दिव्यांगता प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। जिन बच्चों को दिव्यांगता सहायक उपकरण की जरूरत होगी, उसे उपकरण भी दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो