scriptजीएसटीआर-बी रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 20 नवंबर | Last date for filing GSTR-B returns is November 20 | Patrika News

जीएसटीआर-बी रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 20 नवंबर

locationसूरतPublished: Nov 17, 2018 07:27:50 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

व्यापारी नहीं दे पा रहे जरूरी हिसाब-किताब

file

जीएसटीआर-बी रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 20 नवंबर

सूरत

जीआसटीआर-बी रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि में सिर्फ दो दिन शेष बचे हैं, लेकिन जीएसटी के अटपटे नियमों के कारण पचास प्रतिशत से अधिक व्यापारी अभी भी जीएसटी रिटर्न फाइल करने के मूड में नहीं हैं और जो रिटर्न फाइल करना चाह रहे हैं, वह भी अभी तक जरूरी हिसाब-किताब सीए को नहीं दे सके हैं।
जीएसटी लागू होने के डेढ़ साल का वर्ष बीत गया है, लेकिन अभी तक व्यापारी जीएसटी के कई नियमों से अनजान हैं और व्यापारी कुछ नियमों में सरलता की मांग कर रहे हैं। जीएसटीआर-बी रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 20 नवंबर है, लेकिन अभी तक कम व्यापारियों ने ही रिटर्न फाइल किया है। व्यापारियों का कहना है कि जीएसटीआर-3 बी रिटर्न फाइल कर पाना लोहे के चने चबाने के समान है। इसमें मांगी गई कुछ चीजें छोटे और मध्यम वर्गीय व्यापारियों के लिए अनावश्यक हैं। इसलिए उसे सुधारना चाहिए। इसके अलावा इतनी छोटी-छोटी जानकारी मांगी गई है कि व्यापारी के लिए जुटा पाना भी मुश्किल है। इस कारण व्यापारी इससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं। कई व्यापारी संगठनों ने जीएसटीआर-3बी रिटर्न रद्द करने या इसकी समय सीमा बढ़ाने की मांग की है। व्यापारियों और सीए दोनों ही रिटर्न मुश्किल बना हुआ है। रिटर्न फाइल करने में सिर्फ दो दिन शेष बचे हैं, लेकिन अभी तक बहुत कम व्यापारी जानकारी दे सके हैं। कई व्यापारी दिवाली के कारण बाहर गए होने से भी असर पड़ रहा है।
सीए सुशील काबरा का कहना है कि जीएसटीआर-बी के लिए बहुत कम व्यापारी जानकारी दे रहे हैं। इसमें मांगी गई जानकारी जुटा पाना कई व्यापारियों के लिए मुश्किल हो रहा है। रिटर्न में कुछ सुधार की आवश्यकता है।
जीएसटी सलाहकार प्रशांत शाह ने बताया कि व्यापारियों की ओर से डिटेल्स नहीं आ रही है। दिवाली के कारण कई व्यापारी बाहर होने से विलंब हो रहा है। इसलिए हमने रिटर्न के फॉर्मेट में परिवर्तन करने और समय बढ़ाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो