scriptSURAT NEWS: जानिए कहां हैं सडक़ें बदहाल, दूषित पानी के जलाशय | Know where the roads are rotten, the reservoir of contaminated water | Patrika News

SURAT NEWS: जानिए कहां हैं सडक़ें बदहाल, दूषित पानी के जलाशय

locationसूरतPublished: Jul 19, 2019 10:24:05 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

सिलवासा में 300 से अधिक उद्योगों के बावजूद स्थिति ठीक नहीं

patrika

SURAT NEWS: जानिए कहां हैं सडक़ें बदहाल, दूषित पानी के जलाशय

सिलवासा. बारिश से दादरा गांव की हालत बिगड़ गई है। गांव की सडक़ें गड्ढे और दलदल में बदल गई हैं। आबादी क्षेत्र में जलजमाव है। यहां 300 से अधिक उद्योगों के बावजूद स्थिति ठीक नहीं हैं। खाली पड़े स्थल दूषित पानी के तालाब बन गए हैं।
जून के शुरुआत में हुई मूसलाधार बारिश से दादरा की सभी सडक़ें टूट गई हैं। दादरा में तीन गांव दादरा, तीघरा और देमणी आते हैं। 686 हेक्टेयर के छोटे से क्षेत्र में बसा दादरा गांव भारत सरकार को प्रतिवर्ष 500 से 600 करोड़ का राजस्व देने के बावजूद इसकी हालत नहीं सुधरी है। वापी-सिलवासा मुख्य रोड से नहर व देमणी जाने वाली सडक़ पर गहरे गड्ढे पड़े हैं। नवनीत शाह उद्योग विस्तार, चेकपोस्ट से जाने वाली सडक़ें, सूरत गली रोड़ पर जगह-जगह दूषित पानी का कब्जा है।
patrika
उद्योगों में जल निकास की व्यवस्था नहीं

वार्ड व मोहल्लों में जाने वाली सडक़ों पर पानी एकत्र होने से कीचड़ व्याप्त है। निकास की समुचित व्यवस्था नहीं होने से पानी जगह-जगह जमा हो रहा है। उद्योगों में जल निकास की व्यवस्था नहीं है। फलस्वरूप खाली जगह, बंद उद्योग व सडक़ किनारे खदान दूषित पानी के अड्डे बन गए हैं। औद्योगिक प्रदूषित पानी भी बरसात के पानी में मिल जाता है, जिससे बदबू व मच्छरों का प्रकोप हो गया है। उद्योगपतियों का कहना है कि सडक़ों के नवीनीकरण एवं जल निकास के लिए जिला पंचायत व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कई बार अवगत कराया गया है, मगर उनकी समस्या की अनदेखी कर दी जाती हैं।
गौरतलब है कि दादरा और नरोली को नगरपालिका बनाने की योजना चल रही है। वर्ष 2021 की जनगणना के बाद दादरा को नगरपालिका का रूप दिया जा सकता है। ग्राम पंचायतों में फंड की कमी से जरूरत के कार्य भी पूरे नहीं हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो