scriptआइटीसी रिटर्न ने उड़ाई नींद | ITC returns to raise sleep | Patrika News

आइटीसी रिटर्न ने उड़ाई नींद

locationसूरतPublished: Sep 17, 2018 09:11:28 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

अंतिम तिथि करीब, कपड़ा व्यापारी अभी तक नहीं जुटा पाए जानकारी

file
सूरत

जीएसटी के कुछ रिटर्न अभी तक व्यापारियों के लिए सरदर्द बने हुए हैं। आइटीसी-04 रिटर्न ने तो उनकी नींद उड़ा दी है। कई व्यापारी अभी तक रिटर्न में दर्शाई जाने वाली जानकारी नहीं जुटा पाए हैं। आइटीसी-04 रिटर्न के लिए 30 सितंबर अंतिम तिथि है, लेकिन सीए को गिने-चुने व्यापारी ही जानकारी दे पाए हैं।
कपड़ा बाजार के सूत्रों के अनुसार जीएसटी लागू होने के साथ ही व्यापारियों ने आइटीसी-04 का विरोध करना शुरू कर दिया था। व्यापारियों ने जॉब वर्क के लिए कितना माल भेजा, आइटीसी-04 इसकी जानकारी के लिए भरा जाने वाला फॉर्म है। व्यापारियों के विरोध के कारण सरकार इसके अमल को टाल रही थी, लेकिन अब 30 सितंबर को आइटीसी-04 रिटर्न की अंतिम तारीख है। व्यापारियों ने पूरे साल आइटीसी-04 नहीं भरा, इसलिए उन्हें जुलाई 2017 से जून-2018 तक का आइटीसी-04 रिटर्न फाइल करना पड़ेगा। व्यापारियों का कहना है कि साड़ी, ड्रेस आदि के जॉब वर्क के लिए उन्हें कई स्थानों पर माल भेजना पड़ता है। सारी डिटेल जमा कर पाना मुश्किल है। कई व्यापारियों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। दूसरी ओर व्यापारियों के इस रवैए से सीए परेशान हैं। रिटर्न फाइल करने का अंतिम दिन नजदीक है, लेकिन व्यापारी जानकारी नहीं दे रहे हैं। एक साथ जानकारी मिलने पर अंतिम समय में रिटर्न फाइल कर पाना मुश्किल होगा। सीए का कहना है कि भले सरकार की ओर से 30 सितंबर अंतिम तिथि बताई जा रही है, लेकिन अभी तक जीएसटी सिस्टम में इसके लिए तैयारी नहीं है। जीएसटी की साइट पर आइटीसी-04 का फॉर्म तो है, लेकिन इसे सब्मिट करने के जीएसटी पोर्टल को एक्सेल टूल नहीं दिया गया। इसलिए सीए भी इस रिटर्न को फाइल नहीं कर पा रहे हैं।
आइटीसी से मुक्ति की मांग
फैडरेशन ऑफ सूरत टैक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन (फोस्टा) ने पांच करोड़ रुपए से कम टर्नओवर वाले व्यापारियों को आइटीसी-04 रिटर्न फाइल करने से छूट देने की मांग की है। इस बारे में फोस्टा ने पहले भी वित्तमंत्री और जीएसटी काउंसिल से मांग की थी। सोमवार को फोस्टा ने फिर वित्तमंत्री को पत्र लिखा है।
सीए के लिए भी दिक्कत
जीएसटी सिस्टम की ओर आइटीसी-04 फॉर्म तो पोर्टल पर उपलब्ध है, लेकिन इसे सब्मिट करने के लिए जीएसटी पोर्टल पर एक्सेल टूल अभी तक नहीं दिया गया। इसलिए सीए रिटर्न फाइल करने में असमर्थ हैं।
सुशील काबरा, सीए
नहीं दी जानकारी
कई व्यापारी साड़ी और ड्रेस मटीरियल्स को जॉब वर्क के लिए कई स्थानों पर भेजते हैं। व्यापारियों के लिए यह जानकारी जमा कर पाना मुश्किल है। वह यह जानकारी नहीं दे पा रहे हैं।
रमाकांत गुप्ता, सीए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो