scriptफर्जी व्यापारियों को ढूंढने की मुहिम शुरू करेगा जीएसटी विभाग | GST department to start a search for bogus merchants | Patrika News

फर्जी व्यापारियों को ढूंढने की मुहिम शुरू करेगा जीएसटी विभाग

locationसूरतPublished: Dec 15, 2018 08:47:52 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

15 दिसंबर से 15 जनवरी तक चलेगा जांच अभियान

file

फर्जी व्यापारियों को ढूंढने की मुहिम शुरू करेगा जीएसटी विभाग


सूरत

. जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर लेने के बाद रिटर्न फाइल नहीं करने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद जीएसटी विभाग अब फर्जी व्यापारियों को ढूंढने की मुहिम शुरू करेगा।
जीएसटी विभाग के सूत्रों के अनुसार जीएसटी विभाग 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक जांच अभियान चलाएगा। इस दौरान जिन व्यापारियों ने जीएसटी में रजिस्ट्रेशन लिए हैं वे वास्तव में व्यापारी हैं या नहीं और उनका व्यापार चल रहा है या नहीं इसकी जांच की जाएगी। इस जांच के लिए इंस्पेक्टर्स की टीम बनाई गई है, जो कि शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर जांच करेगी। सूरत में स्टेट जीएसटी और सेन्ट्रल जीएसटी मिलाकर कुल तीन लाख व्यापारी रजिस्टर्ड हैं। रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई ऑनलाइन होने के कारण उन दिनों क्रॉस चैकिंग नहीं हुई थी। अब कई स्थानों पर फर्जी व्यापारियों के कारण शिकायत होने पर देश भर में ऐसे लोगों के खिलाफ जांच शुरू की गई है। एक महीने तक चलने वाले ड्राइव में इंस्पेक्टर्स 1 जिन व्यापारियों ने रजिस्ट्रेशन लिए हैं उनके प्रतिष्ठान पर जाकर ऑनलाइन दी गई सूचनाओं की जांच करेंगे। प्रतिदिन पांच व्यापारियों के यहां जांच की जाएगी। इस दौरान इन्स्पेक्टर्स दुकान का फोटो भी खींचेंगे और यदि व्यापारी ने प्रतिष्ठान पर जीएसटी का बोर्ड नहीं लगाया है तो उसके लिए भी उसे निर्देश देंगे।
स्पार्कल एग्जिबिशन सूरत के हीरा उद्यमियों को मिलेगा प्रोत्साहन

चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख हेतल मेहता ने कहा कि सूरत ने पिछले दस वर्षो से डबल डिजिट में अपना ग्रोथ बनाए रखा है।
गुजरात के टुरिज्म, फोरेस्ट, ट्राइबल डेवलपमेन्ट एंड चाइल्ड वेल्फेयर मंत्री गणपत वसावा ने कहा कि स्पार्कल के आयोजन से हीरा उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा। स्पार्कल हीरा उद्यमियों के लिए नई उम्मीद लेकर आया है और लाभदायक रहेगा। शुक्रवार को चैम्बर ऑफ कॉमर्स की ओर से सरसाणा के इन्टरनेशनल एग्जिबिशन एंड कन्वेन्शन सेन्टर में आयोजित स्पार्कल के उद्घाटन के दौरान वसावा ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि 10 में से 8 हीरे सूरत मे तराशे जाते हैं। डायमंड प्रोसेसिंग क्षेत्र में 72 प्रतिशत हिस्सा सूरत का है। हीरा उद्योग बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देता है। अब सूरत के हीरा उद्यमियों को और आगे बढऩा चाहिए। सूरत के हीरा उद्यमियों को यहां की ब्रान्डिंग करनी चाहिए। देशभर में हीरों के क्षेत्र में सूरत के हीरा उद्योग का डंका बज रहा है। डायमंड बूर्स के निर्माण के बाद सूरत के हीरा उद्योग का विकास और तेजी से होगा। चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख हेतल मेहता ने कहा कि सूरत ने पिछले दस वर्षो से डबल डिजिट में अपना ग्रोथ बनाए रखा है।
file
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो