scriptसूरत का व्यापार बढ़ाने में मदद के लिए लगाई गुहार | gjepc request to thailand representive to boost Surat | Patrika News

सूरत का व्यापार बढ़ाने में मदद के लिए लगाई गुहार

locationसूरतPublished: Dec 12, 2018 09:53:44 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

जीजेइपीसी के सदस्यों से मिला थाइलेन्ड का प्रतिनिधिमंडल

file

सूरत का व्यापार बढ़ाने में मदद के लिए लगाई गुहार

सूरत
थाइलेन्ड सरकार की ओर से मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स के इन्टरनेशनल ट्रेड प्रमोशन के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुपात्रा स्वाएन्गश्री और उनका प्रतिनिधिमंडल बुधवार को सूरत दौरे पर था। उन्होंने जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के रीजनल चेयरमैन दिनेश नावडिय़ा से मुलाकात की।
नावडिय़ा ने उनसे सूरत के हीरा उद्योग की जानकारी साझा की और थाइलेन्ड की काउन्सिल की ओर से डायमंड स्टडेड ज्वैलरी के ऑर्डर सीधे सूरत के उद्यमियों को मिले, सिल्वर ज्वैलरी के क्षेत्र में टैक्नोलॉजी कोलोबरेशन,इंडियन डायमंड इन्स्ट्टियूट और थाइलेंड जेमोलोजिकल लेबोरेटरी के बीच ग्रेडिंग और सर्टिफिेकेशन के लिए कोलोबरेशन का आग्रह किया। सुपात्रा ने दिनेेश नावडिय़ा को फरवरी से सितंबर महीने के दौरान होनेवाले बैंकॉक ज्वैलरी शो की जानकारी दी और वहां भाग लेने वाले काउंसिल के सदस्यों को दी जानेवाली छूट की जानकारी दी। इसके अलावा दिसंबर 2019 में चांतापुरी में आयोजित वल्र्ड जेम शो मा हिस्सा लेने का आग्रह किया।
दिवाली के बाद नहीं खुले 10 प्रोसेसिंग यूनिट के ताले
दिवाली के पहले से प्रोसेसिंग यूनिटों में जॉबवर्क का अभाव शुरू हो गया था। जीएसटी लागू होने के बाद अब तक डेढ़ साल में लगभग 40 डाइंग प्रोसेसिंग यूनिट में ताला लग चुका है। इस साल उद्यमियों के पास जॉबवर्क होने के कारण उन्हें मंदी का सामना करना पड़ रहा है दिवाली के बाद जॉबवर्क के अभाव में 10 प्रोसेसिंग मिल अभी तक नहीं खुले।
सामान्य तौर पर दिवाली के बाद बाजार में लग्नसरा की खरीद शुरू होने के कारण लूम्स कारखानों, एम्ब्रॉयडरी यूनिट तथा प्रोसेसिंग यूनिटों में बड़े पैमाने पर जॉबवर्क रहता है लेकिन इस साल उद्यमियों के पास जॉबवर्क होने के कारण उन्हें मंदी का सामना करना पड़ रहा है। बड़े प्रोसेसर्स तो जैसे तैसे काम चला रहे हैं, बड़े प्रोसेसर्स तो जैसे तैसे काम चला रहे हैं लेकिन छोटे प्रोसेसर्स के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। दिवाली के बाद सूरत समेत दक्षिण गुजरात में 10 प्रोसेसिंग मिल नहीं शुरू हुई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो