scriptधूमधाम से निकलेगी गणगौर की सवारी | Patrika News
सूरत

धूमधाम से निकलेगी गणगौर की सवारी

3 Photos
1 year ago
1/3

सूरत. सोलह दिवसीय गणगौर पर्व की पूर्णाहुति के मौके पर चैत्र शुक्ल तृतीया 24 मार्च शुक्रवार को शहर में अलग-अलग स्थलों से गणगौर की शाही सवारी निकाली जाएगी। गणगौर की शोभायात्रा का आयोजन करने वाले संगठनों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है।

2/3

राजस्थान के लोकपर्व के दौरान ईसर-गौर के रूप में शिव-पार्वती को किशोरियां, युवतियां एवं महिलाएं लाड-चाव से मना रही है। गणगौर की विदाई चैत्र शुक्ल तृतीया तिथि के मौके पर 24 मार्च शुक्रवार को की जाएगी। इस दौरान शहर के परवत पाटिया, उधना, अलथान समेत अन्य क्षेत्रों में गणगौर की सवारी निकाली जाएगी।
आयोजकों के मुताबिक बैंड-बाजे व झांकियों के साथ गणगौर की सवारी रवाना होगी और बाद में थोड़ी-थोड़ी दूर पर सोसायटी-अपार्टमेंट के बाहर महिलाएं ईसर-गौर की पूजा कर भाव-भीनी विदाई देगी।

3/3

उधना क्षेत्र में गणगौर की सवारी श्रीरामायण प्रचार मंडल, उधना की ओर से 24 मार्च को निकाली जाएगी। सवारी की शुरुआत शाम चार बजे आशानगर सोसायटी-एक के प्रांगण से बाजे-गाजे के साथ की जाएगी। सवारी में बग्गी, कलाकारों की जीवंत झांकी समेत सैकड़ों महिला-पुरुष शामिल रहेंगे। सवारी बाद में क्षेत्र में भ्रमण कर रणछोडनग़र के श्रीलाभेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेगी, वहां स्वागत के बाद विसर्जन के लिए नानपुरा में तापी नदी के नावड़ी घाट के लिए प्रस्थान करेगी। रास्ते में जगह-जगह गणगौर पूजन, खोल भराई, आरती व स्वागत के कार्यक्रम भी होंगे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.