scriptFEE ISSUE : फीस के मुद्दे को लेकर एक और विद्यार्थी को स्कूल से निकाला | FEE ISSUE : Another student removed from school for issue of fee | Patrika News

FEE ISSUE : फीस के मुद्दे को लेकर एक और विद्यार्थी को स्कूल से निकाला

locationसूरतPublished: Feb 14, 2019 07:47:08 pm

स्कूलों की मनमानी पर न एफआरसी का अंकुश, न डीइओ काडीइओ और एफआरसी से शिकायत करने पर दी जा रही है सजा

SURAT

FEE ISSUE : फीस के मुद्दे को लेकर एक और विद्यार्थी को स्कूल से निकाला

सूरत.

फीस के मामले को लेकर स्कूलों की ओर से विद्यार्थियों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इस मुद्दे पर एक स्कूल ने एक विद्यार्थी को स्कूल से निकाल दिया है। आरोप है कि डीइओ और एफआरसी से शिकायत करने पर विद्यार्थियों को सजा दी जा रही है। शिकायत लेकर कई अभिभावक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।
फीस का विवाद शैक्षणिक सत्र 2017-18 से चल रहा है। पहले भी कई स्कूलों ने फीस के मामले को लेकर बच्चों को स्कूल से निकाल दिया था। अब फिर एक स्कूल ने एक बच्चे को स्कूल से निकाल दिया है। अभिभावकों ने कुछ समय पहले स्कूलों के खिलाफ डीइओ और एफआरसी से शिकायत की थी। उनका आरोप है कि स्कूल एफआरसी के आदेश का पालन नहीं कर रहे है। स्कूलों ने फीस में कोई बदलाव नहीं किया है। स्कूल से बच्चे को निकाल दिए जाने पर अभिभावक फिर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। गुरुवार को एक अभिभावक शिकायत करने पहुंचे, लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में नहीं मिले। अभिभावक ने बताया कि स्कूल के खिलाफ डीइओ और एफआरसी में शिकायत के कारण उनके बच्चे को स्कूल से निकाल दिया गया है। अभिभावक बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। सत्र पूरा होने को है, परीक्षा का समय पास है, ऐसे में स्कूल की कार्रवाई से विद्यार्थी का साल बिगड़ सकता है। पहले एक स्कूल ने एक साथ कई विद्यार्थियों को निकाल दिया था। तब भी अभिभावकों का समूह जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत करने पहुंचा था, लेकिन किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई। आखिरकार अभिभावकों को ही स्कूल की शर्तों को मानना पड़ा था। उन्हें स्कूल की ओर से तय फीस भरनी पड़ी, तब कहीं उनके बच्चों को पुन: प्रवेश दिया गया था। मार्च-अप्रेल में परीक्षा का दौर शुरू होगा, इसलिए स्कूल सभी अभिभावकों से फीस वसूलना शुरू करेंगे। अभिभावकों का आरोप है कि फीस नहीं भरने पर बच्चों को परीक्षा में नहीं बैठने देने या परिणाम नहीं दिखाने की धमकी दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो