scriptFEE ISSUE : एफआरसी ने जारी की प्रोविजनल फीस की एक और सूची | FEE ISSUE : Another list of provisional fees issued by the FRC | Patrika News

FEE ISSUE : एफआरसी ने जारी की प्रोविजनल फीस की एक और सूची

locationसूरतPublished: Nov 14, 2018 08:32:12 pm

स्कूलों की फीस में 500 से 90 हजार रुपए तक की कटौती
 

surat

FEE ISSUE : एफआरसी ने जारी की प्रोविजनल फीस की एक और सूची

सूरत.

सूरत जोन की फीस नियामक समिति (एफआरसी) ने दक्षिण गुजरात के 54 और स्कूलों की प्रोविजनल फीस तय कर दी है। इनकी सूची जारी की गई है। स्कूलों की प्रोविजनल फीस में एफआरसी ने 500 रुपए से 90 हजार रुपए तक की कटौती की है।
सूरत जोन की एफआरसी को सरकार ने दक्षिण गुजरात की स्कूलों की फीस और प्रोविजनल फीस का जिम्मा सौंपा था। एफआरसी ने दक्षिण गुजरात के स्कूलों की प्रोविनजल फीस की एक और सूची जारी की है। इसमें सूरत, नवसारी, भरुच और वलसाड़ जिले के 54 स्कूलों के नाम शामिल हैं। सूची में अंग्रेजी माध्यम और गुजराती माध्यम स्कूलों के साथ गुजरात बोर्ड और सीबीएसइ बोर्ड का भी उल्लेख किया गया है, जिससे अभिभावकों को किसी तरह की उलझन न हो। इस सूची में स्कूलों की फीस में 500 से 90 हजार रुपए तक की कटौती की गई है। कई स्कूलों की फीस 50 हजार से लाख रुपए तक है। इससे पहले भी एफआरसी ने कई स्कूलों की फीस तय कर सूची जारी की थी, लेकिन ज्यादातर निजी स्कूल इसका पालन नहीं कर रहे हैं। मामला न्यायालय में होने का हवाला देकर अभिभावकों से मनमानी फीस वसूली जा रही है।
दो शैक्षणिक सत्रों की फीस का मामला अभी तक नहीं सुलझा

दो शैक्षणिक सत्रों की फीस का मामला अभी तक सुलझा नहीं है। वहीं तीसरे शैक्षणिक सत्र की फीस की तैयारियों में एफआरसी जुट गया है। शैक्षणिक सत्र 2019-20 की प्रोविजनल फीस के लिए स्कूलों को आवेदन करने के निर्देश दिए गए हैं। अभी तक किसी भी स्कूल ने एफआरसी की ओर से तय की गई फीस का पालन नहीं किया है। निजी स्कूलों में फीस को लेकर अभिभावक और संचालकों के बीच हंगामा होता रहता है। प्रशासन निर्णय तो सुना देता है, लेकिन अमल नहीं करवा पाता है। अभी तक शैक्षणिक सत्र 2017-18 और 2018-19 की प्रोविजनल फीस का विवाद थमा नहीं है। एफआरसी ने कई स्कूलों की प्रोविजनल फीस जारी कर दी है। सभी को इसका पालन करने का भी निर्देश दे दिया गया है। आज भी स्कूल मनमानी फीस वसूल रहे हैं। हाल ही में एफआरसी ने दक्षिण गुजरात के 139 स्कूलों की प्रोविजनल फीस तय कर सूची जारी की। इसके दूसरे ही दिन स्कूल के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत की गई कि एफआरसी की ओर से तय प्रोविजनल फीस का स्कूल पालन नहीं कर रहे हैं। फीस नहीं भरने पर परिणाम नहीं दिया जा रहा है। यह फीस का मामला शैक्षणिक सत्र 2017-18 और शैक्षणिक सत्र 2018-19 का है। नए शैक्षणिक सत्र 2019-20 की प्रोविजनल फीस को लेकर स्कूलों को आवेदन करने का निर्देश दिया गया है।
स्कूलों पर कार्रवाई करना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं
सूरत एफआरसी ने दक्षिण गुजरात की कई स्कूलों की प्रोविजनल फीस तय कर दी है। इन स्कूलों की सूची भी जारी की गई है। निजी स्कूल संचालक इसे मानने को तैयार नहीं हैं। मनमानी फीस वसूली जा रही है। अभिभावकों को लगा था कि उन्हें कुछ राहत मिलेगी, उन्हें फीस वापस की जाएगी या नए शैक्षणिक सत्र की फीस में उसे समायोजित किया जाएगा। ऐसा नहीं हो रहा है। कई अभिभावकों ने एफआरसी की ओर से तय फीस के अनुसार फीस भरी। स्कूल की ओर से उन्हें अतिरिक्त फीस भरने को कहा जा रहा है। अतिरिक्त फीस नहीं भरने वाले अभिभावकों को बच्चों का परिणाम नहीं दिया जा रहा है। एक स्कूल ने तो बस सेवा तक बंद कर दी है। एक अभिभावक ने इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत की है। फीस और प्रोविजनल फीस को लेकर बार-बार जिला शिक्षा अधिकारी से शिकायत की जा रही है, लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। दूसरी ओर एफआरसी का कहना है कि उसका काम फीस तय करना है। स्कूलों पर कार्रवाई करना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो