scriptश्रद्धा से मनाई दधीचि जयंती | Dadaichi Jubilee celebrated with reverence | Patrika News

श्रद्धा से मनाई दधीचि जयंती

locationसूरतPublished: Sep 18, 2018 08:48:01 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

महर्षि दधीचि के जीवन से प्रेरणा लेने की सीख

patrika

श्रद्धा से मनाई दधीचि जयंती



वापी. वृत्रासुर वध के लिए अपनी अस्थियों का दान कर देने वाले महादानी महर्षि दधीचि का जयंती महोत्सव सोमवार को वापी के दान होटल सभागार में भक्ति भाव के साथ मनाया गया। दाधीच समाज (वापी-दमन-सिलवासा) द्वारा आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ समाज के अग्रणी चंद्रकांत दायमा व पदाधिकारियों ने भगवान दधिची व मातेश्वरी दधिमती के चित्रों के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन व पूजा अर्चना के साथ किया। इस अवसर पर लोक कलाकार महेंद्र स्वामी व साथी गायकों ने भजनों की शानदार प्रस्तुति से समां बांध दिया। सीए राजाराम तापडिय़ा ने महर्षि दधीचि के त्यागमय जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने की सीख दी। इस अवसर पर समाज के बालक-बालिकाओं ने देशभक्ति पूर्ण नृत्यों की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया। इस अवसर पर अतिथि के रूप में उपस्थित राजस्थान प्रगति मण्डल के ट्रस्टी श्रवण नैन, राजा राम तापडिय़ा, महेंद्र स्वामी का समाज की ओर से सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन अमित शर्मा ने किया तथा संयोजक मनोज शर्मा ने आभार जताया।


व्यापारियों ने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर काटा केक
दमण. दमण मार्केट के व्यापारियों और शहर मंडल के सदस्य बाबूसिंह राजपुरोहित की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सभी व्यापारियों ने मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर केक बनाया तथा शहर मंडल अध्यक्ष हिरेन जोशी ने काटकर खुशियां मनाई। इस मौके पर मोमबत्ती बुझाने के बजाया घी का दीपक जलाकर सेलिब्रेशन किया गया। इसमें मार्केट के बड़ी संख्या में व्यापारियों ने हिस्सा लिया। प्रोग्राम में शहर मंडल के सदस्य बाबूसिंह राजपुरोहित, बिजल नायर ,रूपा चक्रवर्ती, लता गांधी और बड़ी संख्या में व्यापारियों ने हिस्सा लिया।
patrika
औद्योगिक इकाइयों में गणेशत्सव की धूम
वापी. उद्योगनगरी वापी भगवान गणेश की भक्ति में लीन है। वापी शहर की सभी सोसायटी व मोहल्लों -चौराहों पर गणपति बप्पा के पंडालों में पूजा अर्चना व भजन गायन ,रंगोली प्रतियोगिता के कार्यक्रमों से उत्सव का माहौल है। वहीं औद्योगिक क्षेत्र में भी विघ्नहर्ता को विराजमान किया गया है। यहां कंपनी मालिक-श्रमिक सपरिवार सुबह-शाम आरती व अन्य कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं।
patrika
पर्यावरण सुरक्षा के साथ दी गणपति को विदाई
वापी. गणेश विसर्जन के समय प्रदूषण को रोकने के लिए इस बार विभिन आवासीय परिसरों के गणेश भक्त विसर्जन की परम्परा में बदलाव ला रहे हैं। वापी के चला स्थित मंगलम सोसायटी के निवासियों ने सोमवार को अपने परिसर में निर्मित पानी के कृत्रिम कुंड में ही गणपति भगवान को विदाई दी। सामाजिक कार्यकर्ता पूनम धूत ने बताया कि इस विचार को मूर्त रूप देने में सोसाइटी के बालकों ने पहल की। इससे गणपति विसर्जन के समय दमणगंगा नदी में होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो