script

स्वच्छता ही सेवा के तहत चलाया सफाई अभियान

locationसूरतPublished: Sep 25, 2018 10:02:21 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

पूरे दमण जिले में स्वच्छता अभियान

patrika

स्वच्छता ही सेवा के तहत चलाया सफाई अभियान


दमण. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मद्देनजर देशभर में स्वच्छता ही सेवा है अभियान चलाया जा रहा है। इसमें पखवाड़े भर पूरे दमण जिले में स्वच्छता अभियान चलाकर सफाई की जा रही है। अभियान में एनएसएस छात्रों, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी सेल्फ हेल्प ग्रुप की बहनों और सरकारी विभागों से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी भाग ले रहे हैं।
patrika
एनएसएस वॉलंटियर्स ने दुनेठा गांव में की सफाई
दमण के सार्वजनिक विद्यालय में एनएसएस डे मनाया गया। छात्रों को एनएसएस राष्ट्रीय सेवा योजना का व्यावहारिक महत्व बताया गया। 24 सितम्बर को सार्वजनिक विद्यालय में एनएसएस डे प्रोग्राम में प्रिंसिपल एम.बी.सोलंकी और गवर्मेंट कॉलेज की एनएसएस ऑफिसर दक्षा पटेल ने छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यों व दायित्वों के बारे में समझाया। मंगलवार को दुनेठा गांव में एनएसएस वॉलंटियर्स ने साफ-सफाई की। लोगों को भी साफ-सफाई रखने को प्रेरित किया।
सेल्फ हेल्प ग्रुप की बहनों ने सफाई पर दिया जोर
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी सेल्फ हेल्प ग्रुप की बहनों ने स्वच्छता ही सेवा मुहिम से जुडक़र अपने -अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई की। दमणवाड़ा, मगरवाड़ा, पटलारा और परियारी पंचायत क्षेत्रों में आजीविका मिशन के तहत कार्यरत मंडलों की बहनों ने अपने एरिया में स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान पसरी गंदगी, कूड़े-कचरे के ढेर को साफ किया साथ ही ग्रामीणों को अपने घर-बाहर सफाई रखने को प्रेरित किया। इन दिनों गांधीजी की 150वीं जयंती के मद्देनजर स्वच्छता ही सेवा है अभियान चलाया जा रहा है। इसमें पखवाड़े भर पूरे जिले में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई की जा रही है। इसी क्रम में जिला पंचायत के सीईओ पी.एस जानी के मार्गदर्शन और ग्रामीण आजीविका मिशन के स्टेट मिशन मैनेजर जीओभाई, कलस्टर को-ऑर्डिनेटर योगेश राठौड़ की निगरानी में मंडलों की बहनों ने स्वच्छता ही सेवा मुहिम को अंजाम दिया ।
patrika
डाभेल इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में की सफाई
दमण में सोमवार को डाभेल ओआइडीसी इंडस्ट्रीयल इस्टेट में स्वच्छता अभियान चलाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर दो अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में वैट डिपार्टमेन्ट के किरण भंडारी और इंडकेमी हेल्थ स्पेश्यालिस्ट प्रालि के पीके सिंह के मार्गदर्शन में डाभेल में ओआइडीसी इंडस्ट्रियल इस्टेट में भी स्वच्छता अभियान चलाया गया। क्षेत्र में सडक़ों व आसपास के विस्तारों में फैले कचरे और झाडिय़ों की सफाई की गई। लोगों को भी स्वच्छता से जुड़े लाभ बताकर आसपास का वातावरण साफ सुथरा रखने का संदेश दिया गया। इस अभियान में ग्राम पंचायत सदस्य नरेश पटेल, समीर धोड़ी, रमेश कुमार, आरबी सिंह, काशीनाथ समेत अन्य लोगों ने सफाई कार्य में श्रमदान किया।

ट्रेंडिंग वीडियो