scriptचीन का ‘चिप वॉर’ | china chip war | Patrika News
सूरत

चीन का ‘चिप वॉर’

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का दौर शुरू हो चुका है। अब भारत, अमेरिका और चीन के बीच अब जंग का नया हथियार चिप नीति (सेमीकंडक्टर) होगा। नए एजेंट की के तहत तकनीक से अर्थव्यवस्था को शह और मात देने का खेल शुरू हो चुका है।

सूरतAug 31, 2023 / 06:27 pm

pradeep joshi

चीन का 'चिप वॉर'

चीन का ‘चिप वॉर’

टेक्नो टॉक/ टिप्पणी टेलीस्कोप : प्रदीप जोशी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का दौर शुरू हो चुका है। अब भारत, अमेरिका और चीन के बीच जंग का नया हथियार चिप नीति (सेमीकंडक्टर पॉलिसी) होगा। नए एजेंडे के तहत तकनीक से अर्थव्यवस्था को शह और मात देने का खेल शुरू हो चुका है। अब तकनीकी सोल्जर भर्ती करने के लिए चीन देश की सीमाओं से परे 2,00,000 चिप साइंटिस्ट जुटाने में लगा हुआ है। ‘औद्योगिक केमिकल वॉर’ और ‘वायरस वॉर’ में मात खाने के बाद ‘चिप वॉर के लिए बहुत बड़ा बजट चीन ने तैयार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक तकनीकी साइंटिस्ट पर 6 करोड़ तक का वेतन ऑफर किया जा रहा है। थाउसेन्ट टैलेंट प्लान की आड़ में चीन की नजर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ इंस्टीट्यूट्स पर है। क्योंकि होम रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, एआई चिप का बाजार वर्ष 2033 तक 250 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगा। जिसमें तीन सबसे बड़े उद्योग क्षेत्र आईटी- टेलीकॉम, बैंकिंग, वित्तीय सेवा व बीमा और आम उपभोक्ता के इलेक्ट्रॉनिक्स आयटम होंगे।
भारत ने भी डेढ़ साल पहले दुनिया में विकल्प बनने के लिए सेमीकंडक्टर पॉलिसी लाने की कोशिश की थी, लेकिन डील फेल होने के बाद अब नए सिरे से विचार हो रहा है। ऐसे में चीन के परंपरागत प्रतिस्पर्धी ताइवान पर भी भारत की नजर है। क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर बनाने वाली ताइवान की कंपनी दुनिया की लगभग 90 प्रतिशत प्रोसेसर चिप बनाती है। जिनका उपयोग स्मार्टफोन और कम्प्यूटर में होता है।
अब भारत, चीन, अमेरिका को समझ में आ रहा है कि चिप तकनीक में किसी एक देश की मोनोपोली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व डिजिटल युग में आर्थिक खतरा है। कोरोना कल में जब चिप की आपूर्ति बाधित हुई तो मोटर-कार उद्योग से लेकर मोबाइल उद्योग तक उत्पादन पर बड़ा असर पड़ा था। कई कार कंपनियां कार में लगने वाली आयातित इंटेलिजेंस चिप के अभाव में डिमांड व बुकिंग के बावजूद शोरूम तक वाहनों की आपूर्ति नहीं कर पाई थी। मोनोपोली के चलते ही किसी देश की एक कंपनी पूरे शेयर मार्केट पर हावी हो जाती है।होम टेक्नोलॉजीज की ताजा रिसर्च ने एआई के दौर में अमेरिका और चीन जैसे देशों के बीच चिप को अर्थव्यवस्था में मुद्रा के रूप में आंका है। डेटा प्रबंधन, कम्प्यूटर कनेक्शन, सूचना खुफिया प्रौद्योगिकी, स्वचालित जीपीटी से उठने वाले मुद्दे अब दुनियाभर में होने वाले युद्धों की पृष्ठभूमि बनेंगे। यह आर्थिक और औद्योगिक प्रकृति का युद्ध है, जो शुरू हो चुका है। यह अमेरिका और चीन व कुछ हद तक भारत के बीच ‘व्यापार युद्ध’ होगा। इसी वर्चस्व से वैश्विक राजनीति और देशों के बीच बातचीत नियंत्रित होगी। तकनीकी आत्मनिर्भरता ही दो देशों के बीच भविष्य के सहयोग का आधार तय करेगी। यह युद्ध सेमीकंडक्टर चिप्स के उत्पादन को लेकर है, जो मुख्य रूप से चीन अमेरिका और भारत के बीच त्रिकोणीय प्रतिस्पर्धा का कारण बनेगा।
pradeep.joshi@in.patrika.com

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो