मौसम में बदलाव, वापी में डेंगू का डंक

Sunil Mishra

Publish: Sep, 12 2018 11:07:28 PM (IST) | Updated: Sep, 12 2018 11:07:29 PM (IST)

अस्पताल में भर्ती हैं कई मरीज


वापी. पिछले कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव का असर डेंगू के रूप में सामने आने लगा है। स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी और ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के प्रति उदासीनता के कारण डेंगू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। कोपरली रोड स्थित अस्पताल में भी डेंगू के कई मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।
जानकारी के अनुसार कोपरली रोड पर स्थित संवेदना हॉस्पीटल में बीते दस दिनों में सात से आठ डेंगू मरीज आ चुके हैं। इसमें से दो को आइसीयू मे भर्ती करना पड़ा है। अस्पताल के डॉ. राजीव पांडेय के अनुसार डेंगू के मरीजों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई है। अस्पताल में आने वाले मरीज ज्यादातर ग्रामीण विस्तारों से हैं। अस्पताल की डॉ. शोभा एन्डी के अनुसार कुछ दिन से आए दिन डेंगू के मरीज आ रहे हैं।

ज्यादातर मरीज ग्रामीण विस्तार के
ज्यादातर मरीज ग्रामीण विस्तार से आते हैं। इनमें छीरी, छरवाड़ा, राता व पास के अन्य विस्तारों से डेंगू के मरीज सामने आए हैं। इस संबंध में अभी तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई प्रभावी कार्रवाई अभी तक ग्रामीण विस्तारों में नहीं दिखाई दे रही है। डॉ. शोभा ने लोगों को आसपास पानी का भराव न होने देने, सफाई रखने और मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी में सोने की सलाह दी है।
वहीं, इस संबंध में तालुका हेल्थ आफिसर डॉ. रुपेश गोहिल से संपर्क करने पर उन्होंने अवकाश पर होने की जानकारी दी। बाद में अर्बन हेल्थ आफिसर डॉ. सिन्नी पांडेय से पूछने पर बताया कि शहरी विस्तार में अभी तक डेंगू का मामला सामने नहीं आया है। हालांकि उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र मे डेंगू के मामले सामने आने की जानकारी होने की बात कही।

सेन्ट फ्रान्सिस स्कूल के विद्यार्थियों ने समझी जल वितरण व्यवस्था
वापी. चला स्थित सेन्ट फ्रान्सिस स्कूल के विद्यार्थियों ने बुधवार को वापी नपा द्वारा संचालित टांकी फलिया के पानी फिल्टरेशन प्लांट पहुंचकर जल वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी हासिल की। बताया गया है कि जेसीआई सप्ताह के तहत जेसीआई और सेन्ट फ्रान्सिस स्कूल की ओर से विद्यार्थियों को फिल्टरेशन प्लांट ले जाया गया। इस दौरान नगरपालिका हाइड्रोलिक इंजीनियर संजय झा ने दमण गंगा नदी से यहां पानी लाने और उसके शुद्ध करने तक की जानकारी छात्रों को दी गई। यहां से रोजाना पानी नगरपालिका के विभिन्न विस्तारों में किस तरह पहुंचाया जाता है। इस संबंध में भी विद्यार्थियों को बताया गया। इस मौके पर स्कूल के करीब 250 विद्यार्थियों के अलावा जेसीआई के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

More Videos

Web Title "Changes in weather, Dengue stings in Vapi"