script

Single use plastic ban; नवसारी में दुकानों से 65 किलो प्लास्टिक जब्त

locationसूरतPublished: Oct 03, 2019 10:38:42 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर नवसारी शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिंबध लगाया गया है
Single use plastic has been banned in Navsari city on the occasion of 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi

Single use plastic  ban; नवसारी में दुकानों से 65 किलो प्लास्टिक जब्त

Single use plastic ban; नवसारी में दुकानों से 65 किलो प्लास्टिक जब्त

नवसारी. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर नवसारी शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिंबध लगाया गया है। (Single use plastic has been banned in Navsari city on the occasion of 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi) बुधवार से शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक और कपड़े या कागज के खैले के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नवसारी नगर पालिका की ओर से सभी वार्ड में विभिन्न सगठनों के सहयोग से कपड़े के थैले वितरित किए गए।
Single use plastic ban; नवसारी में दुकानों से 65 किलो प्लास्टिक जब्त
दुकानों में जांच की गई

इसके अलावा शहर में नपा सेनेटरी विभाग की टीम द्वारा टावर तथा मोटा बाजार की दुकानों में जांच की गई। इस दौरान दुकानों से 65 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त किया गया। दुकानदारों से कुल 28 हजार पांच सौ रुपए का जुर्माना भी वसूला गया। उल्लेखनीय है कि नपा ने गत दिनों 347 किलो प्लास्टिक जब्त कर करीब 50 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया था। नपा द्वारा आगामी दिनों में दुकानों के अलावा रेस्टोरेंट, होटलों में भी जांच की जाएगी।

वलसाड को प्लास्टिक मुक्त करने का अभियान
वलसाड. वलसाड को प्लास्टिक मुक्त बनाने के अभियान में लगी नगर पालिका ने 50 माइक्रोन से कम की प्लास्टिक का उपयोग और बेचने वालों से 15 दिन में १ लाख, 11 हजार रुपए का जुर्माना वसूला है। गत दिनों प्रधानमंत्री द्वारा प्लास्टिक मुक्त अभियान के आह्वान के बाद से नगरपालिका ने 50 माइक्रोन से कम वाली प्लास्टिक थैलियों एवं अन्य सामान पर प्रतिबंध लगा दिया है। कई एनजीओ के साथ मिलकर नपा इसके लिए गली मोहल्लों में जाकर तथा कार्यक्रम चलाकर लोगों को इस बारे में जागरूक कर रही है। इसके अलावा नपा द्वारा शहर में इसकी जांच भी की जा रही है। इसके अंतर्गत 15 दिनों में 1.11 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया। नपा सीओ जगू वसावा ने बताया कि शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का स्वप्न साकार हो रहा है। जनता और व्यापारियों के अलावा संस्थाओं की ओर से भी पूरा सहयोग मिल रहा है।
वार्ड पार्षद ने बांटी कपड़े की थैलियां
दमण. प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध के बाद नगर पालिका के पार्षद खुश्मन ढिंबर ने कपड़े की 450 थैलियां वितरित की। नानी दमण दिलीप नगर में आयोजित कार्यक्रम में पार्षद खुश्मन ढिंबर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आह्वान किया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना है। आज भी लोग बाजार से सामान खरीदते समय सिंगल यूज थैली उपयोग में लेते हैं। नगर पालिका से सहयोग से यह कपड़े की थैलियां बांटी जा रही हैं। सब्जी एवं सामान लेने जाने समय इसका उपयोग करें।
तेरापंथ महिला मंडल ने स्टेशन पर बांटे पेपर बैग
वापी. तेरापंथ महिला मंडल वापी की ओर से गांधी जयंती पर वापी स्टेशन पर लोगों को पेपर बैग बांटे गए। सात दिवसीय महाअभियान कार्यक्रम के तहत मंडल की महिलाओं ने बने प्लास्टिक मुक्त देश,महिला मंडल का संदेश बुलंद किया। इस दौरान स्टेशन पर यात्रियों को प्लास्टिक से जुड़ी चीजों के उपयोग न करने और पर्यावरण के संरक्षण पर जागरुकता संदेश दिया गया। स्टेशन के अधिकारी भी इस कार्य में तेरापंथ महिला मंडल के साथ जुड़े थे। मंडल की सभी प्रमुख पदाधिकारियों के साथ नपा आरोग्य समिति की चेयरमैन मनीषा दायमा और तेरापंथ सभा के सदस्य मौजूद रहे।
https://twitter.com/sunilmishraanu/status/1179784237374853120?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो