नारों और मुहावरों से नहीं होता देश का नवनिर्माण : साहित्यकार कमलनयन पांडेय

By: Neeraj Patel

Updated On: Oct, 21 2019 02:43 PM IST

  • देश नारों व मुहावरों से नहीं बनता है, देश जीवित पीढ़ियों के सामाजिक सरोकारों से बनता है।

सुलतानपुर. देश नारों व मुहावरों से नहीं बनता है, देश जीवित पीढ़ियों के सामाजिक सरोकारों से बनता है। समाज शिक्षा के क्षेत्र में जागरुक होगा तो निश्चित ही प्राथमिक शिक्षा की नींव मजबूत और गुणवत्तापूर्ण होगी। यह बातें काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष रामचंद्र मिश्र के आह्वान पर जिले के साहित्यकार व लोक सलाहकार समिति के पदाधिकारी कमल नयन पांडेय ने प्राथमिक विद्यालय को गोद लेने के लिए आयोजित सामाजिक संस्थाओं के कार्यक्रम के दौरान सिरवारा रोड स्थित गार्डेन व्यू होटल के सभागार में व्यक्त किए।

काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष रामचंद्र ने जिले के जर्जर 200 प्राथमिक विद्यालय को कायाकल्प कराने का जो संकल्प लिया है। यह एक अनूठी पहल है और एक ऐसा अभियान है जो प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रामचन्द्र मिश्रा को अमर बना देगा।सुलतानपुर जनपद प्राथमिक शिक्षा को कायाकल्प करने के क्षेत्र में देश का मार्गदर्शक जनपद होगा। उन्होंने कहा हमारी संस्था लोक सलाहकार समिति के 70 सदस्य प्राथमिक विद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए एक घंटे का समय देंगे। यहां पर समाजसेवी राकेश पालीवाल ने अन्नपूर्णा नगर के प्राथमिक विद्यालय सहित पूरे गांव को गोद लेकर संवारने का ऐलान किया है।

काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष रामचंद्र मिश्र ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर प्राथमिक विद्यालय की दशा व दिशा सुधारने का अपने गांव के प्राथमिक विद्यालय से शुरू किया। उन्होंने कहा कि अपने गांव के विद्यालय को मॉडल विद्यालय बनाने के बाद मैंने जिले के 200 प्राथमिक विद्यालयों की दशा व दिशा संवारने के लिए एक अभियान के रुप में कार्य कर रहा हूं। मैं चाहता हूं प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सुलतानपुर माडल की चर्चा पूरे देश में हो।

इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक संस्थाओं का आह्वान करते हुए कहा कि आप एक एक प्राथमिक विद्यालय गोद लेकर उसका भौतिक व शैक्षिक गुणवत्ता को सुधारने का काम करें।उन्होने कहा प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए मस्जिदों के इमाम, मंन्दिरों के मुखिया, गुरुद्वारा के संत व करूणाश्रय अस्पताल की सिस्टर ने प्राथमिक विद्यालय को गोद लेकर उसका कायाकल्प करने का फैसला किया है। राज्यपाल को 13 नवम्बर को जिले के पंडित रामनरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सभी संकल्प धारी संस्थाओं व व्यक्तियों को सम्मानित करेंगी।

Published On:
Oct, 21 2019 02:43 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।