script

400 स्टेशनों का हुआ स्वच्छता सर्वेक्षण, सुल्तानपुर पहुंचा 142वें पायदान पर

locationसुल्तानपुरPublished: Aug 15, 2018 04:44:22 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

रेलवे स्टेशनों की रैंकिंग की गयी, जिसमें यूपी के स्टेशनों की रैंकिंग अच्छी नहीं पायी गयी

indian railway station

400 स्टेशनों का हुआ स्वच्छता सर्वेक्षण, सुल्तानपुर पहुंचा 142वें पायदान पर

सुल्तानपुर. यूपी में कई जगहों के रेलवे स्टेशन गंदगी से भरे पड़े हैं। इनमें छोटे शहर के रेलवे स्टेशन की हालत तो बहुत ही खराब हैं।जगह- जगह थूका पान, चिप्स-नमकीन के पैकेट जैसी चीजों से स्टेशन गंदा पड़ा रहता है। इस लिहाज से रेलवे स्टेशनों की रैंकिंग की गयी, जिसमें यूपी के स्टेशनों की रैंकिंग अच्छी नहीं पायी गयी। ए श्रेणी वाले 400 स्टेशनों पर कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में सुल्तानपुर 142 में नंबर पर है। स्थानीय स्टेशन पर स्वच्छता व्यवस्था की कमियों को दुरुस्त करने के लिए सफाई कर्मचारियों की काफी कमी बताई जा रही है। वैसे तो स्टेशन पर ठेका व्यवस्था के तहत सफाई कराई जाती है लेकिन इसके बाद भी स्टेशन पर सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद नहीं हो पा रही है।
142वीं रैंक पर सुल्तानपुर

केंद्र सरकार की ओर से ए श्रेणी के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों का सर्वेक्षण कराया गया। इसमें ए श्रेणी के 400 स्टेशनों में मारवाड़ स्टेशन पहले स्थान पर और फुलेरा दूसरे स्थान पर रहा। यूपी में ए श्रेणी के स्टेशन में बाराबंकी 255, रुड़की 241 व सुल्तानपुर को 142 वीं रैंक मिली है। सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने के कारण यात्री सुविधाओं का भी टोटा है। आदर्श स्टेशनों में शुमार सुल्तानपुर स्टेशन पर सफाई व्यवस्था ध्वस्त होने से स्टेशन को जो रैंक हासिल होनी थी, वह नहीं मिल पाई।
आदर्श स्टेशन की सफाई व्यवस्था निजी हाथों में

ए श्रेणी के स्टेशनों में शुमार सुल्तानपुर स्टेशन पर सफाई व्यवस्था निजी फर्म के हाथों में है। स्थिति यह है की स्टेशन परिसर से लेकर बाहर तक सफाई का इंतजाम पूरी तरह से चौपट है। तीनों प्लेटफार्म पर यात्रियों के बैठने वाले स्थान पर और आसपास कचरा बिखरा रहता है। नियमित रूप से सफाई नहीं की जाती है और पार्सल घर के बाहर नाली के पानी को निकासी के चेंबर का ढक्कन कई महीनों पहले टूट गया था। मुख्य द्वार से बाहर निकलने वाले रास्ते पर जलभराव है। गंदे पानी की निकासी का प्रबंध भी नहीं किया गया है। स्टेशन अधीक्षक कार्यालय के प्रभारी एनआरएमयू मण्डल उपाध्यक्ष आसिम सज्जाद ने कहा कि सफाई व्यवस्था चाक चौबंद रखने के लिए संविदा पर सफाई कर्मचारी रखे जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो