script

फैजाबाद के बाद अब बदलेगा इस शहर का नाम, सदन में पेश हो चुका है प्रस्ताव

locationसुल्तानपुरPublished: Nov 08, 2018 09:22:48 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

सीएम योगी आदित्यनाथ ने नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली के मौके पर ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या कर दिया है।

CM yogi

CM yogi

सुल्तानपुर. सीएम योगी आदित्यनाथ ने नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली के मौके पर ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या कर दिया है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से सुल्तानपुर वासियों में भी इस बात की आस जग गई है कि जिस तरह मुख्यमंत्री ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर भगवान राम की नगरी अयोध्या कर दिया है, उसी तरह भगवान राम के द्वितीय पुत्र कुश की राजधानी रही कुशभवनपुर को अब सीएम सुल्तानपुर से कुशभवनपुर कर देंगे।
ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने की अब तक की सबसे धमाकेदार घोषणा, प्रयागराज के बाद बदल दिया फैजाबाद का नाम, साथ किए दो सबसे बड़े ऐलान

लोगों ने जताई उम्मीद-

गौरतलब हो कि जब से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया है तभी से सुलतानपुर में भी खुशियां मनाई जाने लगी हैं। यहां के लोगों का कहना है कि उनकी वर्षों पुरानी मांग अब सच होने वाली है। सरकार जल्द ही सुलतानपुर का नया नाम कुशभवनपुर करने की घोषणा करेगी।
भाजपा विधायक ने भेजा प्रस्ताव-

बीते दिनों सुलतानपुर जिले के लम्भुआ विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने सुलतानपुर का नाम कुशभवनपुर करने का प्रस्ताव विधानसभा में पेश किया था। इससे पहले नगरपालिका बोर्ड की बैठक में भी सुलतानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की सहमति मिल चुकी है। सूबे में भाजपा सरकार बनने के बाद से मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया और अब इलाहाबाद का नया नाम प्रयागराज कर दिया।
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश मे करीब दर्जन भर शहरों के नाम बदलने की मांग जोरों से हो रही है। इनमें सुलतानपुर, बहराइच, मोहम्मदी, फैजाबाद, इलाहाबाद, अकबरपुर, सिकन्दरा और रसूलाबाद के नाम प्रमुख हैं। इनमें फैजाबाद और इलाहाबाद के नाम बदलने की घोषणा हो चुकी है।
बहुत जल्द सुलतानपुर कहलाएगा कुशभवनपुर-

नगरपालिका चेयरमैन बबिता जायसवाल ने कहा कि अपने वादे के मुताबिक, उन्होंने नगरपालिका की पहली बैठक में ही जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। उनका कहना है कि कुशभवनपुर हमारे लिए सिर्फ चुनावी जुमला नहीं है, बल्कि यह हमारे लिए शान-सम्मान व स्वाभिमान का प्रतीक है।

ट्रेंडिंग वीडियो