scriptkv Admission: केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की होड़, पहली कक्षा के लिए आए इतने अधिक आवेदन..जल्द निकलेगी लॉटरी | Competition for admission in KV A Kendriya Vidyalayas, so many applications received for first class.. Lottery will be out soon | Patrika News
राज्य

kv Admission: केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की होड़, पहली कक्षा के लिए आए इतने अधिक आवेदन..जल्द निकलेगी लॉटरी

सीट्स 96, आवेदन 636, चुनाव को देखते हुए अब 22 को निकाली जाएगी लॉटरी, वेबसाइट पर देख सकेंगे प्रवेश सूची में बच्चे का नाम

उदयपुरApr 19, 2024 / 11:08 pm

madhulika singh

केंद्रीय विद्यालय प्रवेश kv admissions

केंद्रीय विद्यालय प्रवेश

केंद्रीय विद्यालय एकलिंगगढ़ और प्रतापनगर में वर्ष 2024-25 में कक्षा एक के प्रवेश की प्रक्रिया पहली सूची 22 अप्रेल को जारी होगी। पहले यह सूची 19 अप्रेल को जारी होने वाली थी, चुनाव को देखते हुए इसकी तिथि बढ़ाई गई है। गौरतलब है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) की ओर से 1 से 15 अप्रेल तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। पहली कक्षा में इस बार 3 सेक्शन के हिसाब से 96 सीटों पर प्रवेश दिए गए थे।

दोनों विद्यालयों में 600-600 से अधिक आवेदन

केंद्रीय विद्यालय एकलिंगगढ़ के प्राचार्य अरूण कुमार ने बताया कि पहली कक्षा के लिए 3 सेक्शन में 32 सीट्स के आधार पर कुल 96 सीटों पर प्रवेश दिया जाना है। वहीं, इसके लिए कुल 636 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं, केवी प्रतापनगर के प्राचार्य दिलबहादुर सिंह ने बताया कि करीब 600 से अधिक आवेदन आए हैं। पहले लॉटरी 19 को निकाली जानी थी लेकिन चुनावों को देखते हुए अब लॉटरी 22 को निकाली जाएगी। इसी दिन लॉटरी में चयनित हुए बच्चों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

इस साल नहीं शुरू हो पाएगी बाल वाटिका

इस साल उदयपुर के दोनों केंद्रीय विद्यालयों में बाल वाटिका शुरू नहीं हो पाएगी। दरअसल, केवी संगठन की ओर से प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए बाल वाटिका की पहल शुरू की गई है। इसके तहत, प्रथम, द्वितीय और तृतीय की शुरूआत की गई है। इसमें प्री प्राइमरी कक्षाओं के लिए प्रवेश दिए जाते हैं। लेकिन, उदयपुर के दोनों विद्यालयों में जगह के अभाव में बाल वाटिका शुरू नहीं हो पाएगी। केवी एकलिंगगढ़ के प्राचार्य अरूण कुमार ने बताया कि बाल वाटिका इस साल से शुरू नहीं की जा सकेगी। इसलिए आवेदन भी आमंत्रित नहीं किए गए। वहीं, केवी प्रतापनगर के प्राचार्य दिलबहादुर ने बताया कि बाल वाटिका के लिए कमरे नहीं थे जिसके लिए एक प्रस्ताव बना कर भेजा गया। इसके लिए बजट स्वीकृत हो गया है तो अब अगले सत्र से बाल वाटिका शुुरू होने की संभावना है।

Home / State / kv Admission: केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश की होड़, पहली कक्षा के लिए आए इतने अधिक आवेदन..जल्द निकलेगी लॉटरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो