scriptतीसरी आंख की झपकी से मची खलबली | Patrika News
श्री गंगानगर

तीसरी आंख की झपकी से मची खलबली

ईवीएम स्ट्रांग रूम पर लगी सीसीटीवी कैमरों के साथ कांग्रेसी करने लगे मॉनीटरिंग
श्रीगंगानगर. गंगानगर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला जिन ईवीएम में बंद है, उन्हें सुरक्षा बलों और सीसीटीवी की कड़ी निगरानी में डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रखा गया है। इनके साथ अन्य चुनाव सामग्री को भी कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। ईवीएम जिस कक्ष में रखी गई है उनका ताला अब 4 जून को मतगणना के समय ही खुलेगा।

श्री गंगानगरApr 27, 2024 / 01:23 pm

surender ojha

श्रीगंगानगर के डॉ भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में लोकसभा चुनाव के बाद कॉलेज में रखी ईवीएम स्ट्रांग पर लगी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी करते अफसर

श्रीगंगानगर. गंगानगर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला जिन ईवीएम में बंद है, उन्हें सुरक्षा बलों और सीसीटीवी की कड़ी निगरानी में डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रखा गया है। इनके साथ अन्य चुनाव सामग्री को भी कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। ईवीएम जिस कक्ष में रखी गई है उनका ताला अब 4 जून को मतगणना के समय ही खुलेगा। तब तक इस कक्ष के चारों तरफ सुरक्षा बलों की घेराबंदी रहेगी। लेकिन इस ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों में आई तकनीकी खराबी के बाद कांग्रेस और निर्वाचन विभाग में खलबली मच गई। हालांकि जिला निर्वाचन आयोग ने इस खराबी को सामान्य बताया है। जबकि कांग्रेस ने इसे गंभीरता से लिया है। कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप इंदौरा ने ईवीएम स्ट्रांग रूम पर पैनी नजर रखने के लिए चार एजेंटों को निगरानी के लिए लगाया है। अलग-अलग पारियों में ये एजेंट ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों का लाइव देखने के लिए डयूटियां देने लगे है। इंदौरा का कहना है कि ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा भले ही कड़ी हो लेकिन पार्टी के स्तर पर निगरानी रखने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेकर वहां एजेंटों को लगाया गया है।

निर्वाचन अ​धिकारी बोले, ऑल इज वैल

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लोकबंधु ने पत्रिका को बताया कि हर प्रत्याशी को अपने स्तर पर निगरानी रखने के लिए स्वयं या उसके एजेंटों को चौबीस घंटे अधिकृत किया गया है। ऐसे प्रत्याशी या उसके एजेंटों के लिए विशेष रूप से बनाए गए कक्ष में लगे सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखने की अनुमति है। किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए स्पेशल टीमों को सुरक्षा के लिहाज से कड़ी निगरानी बरतने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा हर पल की सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को स्टोरेज किया जा रहा है।
डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गंगानगर संसदीय क्षेत्र की विधानसभा सादुलशहर, गंगानगर, करणपुर, सूरतगढ, रायसिंहनगर, हनुमानगढ, पीलीबंगा, संगरिया की ईवीएम को कड़ी सुरक्षा मे रखवाया गया है। सील किए हुए ईवीएम स्ट्रांग रूम पर सीसीटीवी कैमरों की नजर रखी जा रही है। शिक्षा अधिकारियों सहित कई अधिकारियों को भी वहां सीसीटीवी कैमरों से हर ईवीएम स्ट्रांग रूम को चौबीस घंटे निगरानी करवाई जा रही है। इधर, पुलिस प्रशासन और सुरक्षा बलों के जवान भी तैनात है। ईवीएम थ्री लेयर सुरक्षा घेराबंदी की गई है। केन्द्रीय पुलिस बल के अलावा आरएसी व राजस्थान पुलिस के 100 से अधिक जवान ईवीएम की सुरक्षा में तैनात है। इसके अलावा गुप्तचर पुलिस भी हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो