scriptगंगानगर-बांद्रा के बीच सुपरफास्ट ट्रेन जल्द | Superfast train between Ganganagar and Bandra soon | Patrika News

गंगानगर-बांद्रा के बीच सुपरफास्ट ट्रेन जल्द

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 19, 2018 07:29:12 am

Submitted by:

pawan uppal

-रैक मिलते ही सीकर के लिए चलाई जाएगी एक्सप्रेस-डीआरएम ने किया स्टेशन का निरीक्षण

railway
श्रीगंगानगर.

बीकानेर-बांद्रा के बीच चलने वाली सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन को विस्तारित कर गंगानगर से चलाने की योजना विचाराधीन है। रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलते ही श्रीगंगानगर के लोगों को मुंबई जाने के लिए सीधी सवारी गाड़ी उपलब्ध हो जाएगी। यह जानकारी बुधवार सायं पत्रकारों से बातचीत करते हुए बीकानेर मंडल के रेल प्रबंधक एके दूबे ने दी। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि श्रीगंगानगर से सीकर के लिए एक्सप्रेस भी रैक मिलते ही चलाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर प्लेटफार्म पर स्टेबलिंग लाइन न होने से यात्री गाडिय़ों को ‘यादा देर तक खड़ा नहीं रखा जा सकता। इस स्थिति में अन्य सवारी गाडिय़ों को पास के ही स्टेशन पर खड़ा करना पड़ता है। रेल यार्ड में जगह न होने के कारण अन्य रेल लाइनें नहीं बिछाई जा सकती। बनवाली में माल गोदाम के शि?ट होने के बाद एक और प्लेटफार्म बनाया जाएगा। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। दूबे ने बताया कि श्रीगंगानगर में प्लेटफार्म नं. एक पर एसकूलेटर बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। यह एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा। प्लेटफार्म पर जगह की कमी के कारण एक लि?ट लगानी पड़ेगी। प्लेटफार्म की चौड़ाई सुविधाजनक नहीं है।

बीकानेर से गंगानगर तक निरीक्षण
डीआरएम एके दूबे बुधवार को बीकानेर से विंडो ट्रेलिंग करते हुए दोपहर 3.30 बजे श्रीगंगानगर पहुंचे। सूरतगढ़ से आने वाली पेंसजर गाड़ी में उनका निरीक्षण कोच जुड़कर गंगानगर आया था। विंडो ट्रेलिंग के लिए इस निरीक्षण कोच के आखिरी हिस्से में एक बड़ा शीशा लगा हुआ था। इस शीशे के जरिए वे ट्रेक और स्टेशनों का निरीक्षण करते हुए यहां पहुंचे। एके दूबे बुधवार रात श्रीगंगानगर ही रुकेंगे। इस दौरान उन्होंने स्टेशन के विभिन्न हिस्सों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर स्टेशन अधीक्षक डीके त्यागी और सीएमआई वेदप्रकाश शर्मा समेत कई अन्य रेल अधिकारी भी साथ थे।
नादेड़ के बदलेंगे रैक
श्रीगंगानगर-नादेड़ के बीच चलने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस के लिए नया रैक आ चुका है। यह एक्सप्रेस छह विभिन्न मंडलों से होकर गुजरेगी। इनमें से तीन की अनुमति प्राप्त हो गई है। तीन अन्य रेल मंडलों से मंजूरी मिलने के बाद श्रीगंगानगर नादेड़ एक्सप्रेस के रैक को एलएचबी कोच से बदल दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो