scriptखातों में रुपए डाले मगर भुगतान से किया इनकार | Put money in accounts but refused to pay | Patrika News
श्री गंगानगर

खातों में रुपए डाले मगर भुगतान से किया इनकार

सूरतगढ़. दी गंगानगर केन्द्रीय सहकारी बैंक की ओर से क्षेत्र की समितियों के सदस्य किसानों के बचत खातों में खरीफ सीजन का ऋण डालने के बाद भुगतान करने से इंकार करने पर मंगलवार को किसानों का आक्रोश फूट पड़ा।

श्री गंगानगरOct 02, 2019 / 01:36 am

sadhu singh

खातों में रुपए डाले मगर भुगतान से किया इनकार

खातों में रुपए डाले मगर भुगतान से किया इनकार

सूरतगढ़. दी गंगानगर केन्द्रीय सहकारी बैंक की ओर से क्षेत्र की समितियों के सदस्य किसानों के बचत खातों में खरीफ सीजन का ऋण डालने के बाद भुगतान करने से इंकार करने पर मंगलवार को किसानों का आक्रोश फूट पड़ा। गुस्साये किसानों ने बैंक के समक्ष धरना प्रदर्शन शुरु कर दिया। सूचना मिलने पर मुख्य प्रबंधक पहुंचे लेकिन बात नहीं बनी। अंतत: बैंक एमडी भूपेन्द्र ज्याणी मौके पर पहुंचे और किसानों को 9 अक्टूबर तक डीएमआर बनाकर तुरंत ऋण जारी करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद किसान शांत हुए। जानकारी के अनुसार सूरतगढ़ क्षेत्र की 27 सहकारी समितियों के सदस्यों को 30 सितम्बर तक खरीफ सीजन का ऋण भुगतान होना था। जिसके तहत द गंगानगर केन्द्रीय सहकारी बैंक ने तीन दिन पूर्व समिति सदस्यों के खातों में राशि डालते हुए मैसेज जारी कर दिए। लेकिन जब किसान मंगलवार को भुगतान लेने पहुंचे तो बैंक प्रबंधन ने भुगतान करने से इंकार करते हुए समितियों पर रबी सीजन के दौरान सैटलमेंट करने का दबाव बनाया। जिस पर सहकारी समिति सदस्य भड़क गए। सहकारी समिति अध्यक्ष की अगुवानी में काश्तकारों ने गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक का घेराव करते हुए प्रदर्शन शुरु कर दिया। माहौल बिगड़ता देख मुख्य प्रबंधक विकास गर्ग सूरतगढ़ पहुंचे। उन्होंने शाखा प्रबंधक सुरेश बंजारा को साथ लेकर समिति अध्यक्षों के साथ वार्ता की। वार्ता में भैरूपुरा सीलवानी अध्यक्ष गोपाल लेघा, पीपेरन अध्यक्ष रामेश्वरलाल ठाकराणी, सोमासर के भागीरथ, भोजेवाला के समुंदर सिंह, किशनपुरा के आदुराम, भगवानसर के हरदेव सिंह, संगीता के दयाराम जांगू, पूर्व प्रधान सुभाष भूकर, देवीलाल भादू आदि शामिल हुए। समिति अध्यक्षों ने बताया कि खरीफ सीजन में किसानों को 25 करोड़ रुपए का ऋण वितरण किया जाना था।
लेकिन आज तक किसानों को पूरा ऋण नहीं दिया गया। गोपाल लेघा ने कहा कि बैंक ने कागजों में टारगेट पूरा दिखाने के लिए विगत 28 से 30 सितंबर तक बैंक खुला रखते हुए 5500 सदस्यों के बचत खातों में ऋण राशि डालने के मैसेज जारी कर दिए। लेकिन अब बैंक अधिकारी किसानों को भुगतान करने से इंकार कर रहे हैं साथ ही समितियों पर सदस्य किसानों से भुगतान नहीं निकलवाने संबंधित एग्रीमेंट लेने का दबाव बना रहे हैं। इस पर मुख्य प्रबंधक ने कहा कि अब नया सीजन शुरु हो गया है, जिसमें खरीफ सीजन का ऋण व्यवस्थित करते हुए भुगतान जारी हो जाएगा। लेकिन सदस्य बचत खातों से जल्द भुगतान जारी करने की मांग पर अड़ गए। सहमति नहीं बनने पर माहौल गरमा गया। मामला बिगड़ते देख द गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक के एमडी भूपेंद्र ज्याणी दोपहर बाद सूरतगढ़ पहुंचे। उन्होंने किसानो को कहा कि उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है और भुगतान भी किया जाएगा। रुपये जारी होने में देर अवश्य हुई है। सभी वंचित सदस्यों को ऋण भुगतान किया जाएगा।
एमडी ने समिति सदस्यों को 9 अक्टूबर तक रबी सीजन की डीएमआर बनाते हुए तुरंत भुगतान करने का वादा किया। एमडी ने कहा कि 9 तारीख से भुगतान शुरू किया जाएगा।इसके तहत चार-चार समितियों के सदस्यों को व्यवस्थित ढंग से भुगतान किया जाएगा।जिसके बाद किसान शांत हुए।

Home / Sri Ganganagar / खातों में रुपए डाले मगर भुगतान से किया इनकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो