scriptलापरवाही किन्नू का काल, कई बाग के बाग हुए बर्बाद | negligence towards kinnoo production | Patrika News

लापरवाही किन्नू का काल, कई बाग के बाग हुए बर्बाद

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 05, 2018 08:52:07 pm

Submitted by:

vikas meel

– कई बाग के बाग हुए बर्बाद
– पूर्व निदेशक ने कहा, सावधानी जरूरी

checking kinnoo

checking kinnoo

– कई बाग के बाग हुए बर्बाद

– पूर्व निदेशक ने कहा, सावधानी जरूरी
श्रीगंगानगर.

क्षेत्र के प्रमुख फल किन्नू में सावधानी बहुत जरूरी है। लापरवाही इसका काल साबित होती है। इसके चलते कई बाग के बाग बर्बाद हुए हैं। स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय बीकानेर के पूर्व निदेशक (शोध) डॉ. एमके कौल ने शुक्रवार को क्षेत्र के कई बाग देखे और किसानों से ब्यौरा लिया। वे वर्तमान में अबोहर के सुरेंद्र जाखड़ इफको ट्रस्ट के परियोजना निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। डॉ. कौल ने बताया कि किन्नू के लिए अब समय बहुत महत्वपूर्ण है, आगामी उत्पादन इससे जुड़ा हुआ है।

न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस, धूप के बावजूद रहा ठंडक का एहसास

उन्होंने बताया कि फलों की तुड़ाई के बाद कंटाई-छंटाई अच्छी तरह करवानी चाहिए। पूरे पेड़ को पर्याप्त हवा एवं प्रकाश मिले यह सुनिश्चित करने के लिए एक टहनी कटवाने की जरूरत हो तो कटवानी चाहिए। गुल्ले एवं सूख नहीं रहनी चाहिए। उलझी हुई टहनियां आपस में रगड़ खाकर नुकसान पहुंचाती है, ऐसी टहनियों को सही करना चाहिए।

स्वाइन फ्लू की आशंका में प्रार्थना सभा पर रहेगी पाबंदी

डॉ. कौल के अनुसार क्षेत्र के कई बागों में सिट्रस सिल्ला एवं पेड़ पर बेल चढऩे से नुकसान हुआ है। अपने निरीक्षण के समय उन्होंने ऐसे कई पेड़ देखे और उनके पास की मिट्टी खुदवा कर बचाव के उपाय किसानों को बताए। उन्होंने कहा कि किन्नू के पेड़ एवं पौधे के नीचे घास नहीं रहनी चाहिए। सिफारिश के अनुसार गोबर की खाद, सुपर फास्फेट, पोटाश, मैग्नीज, फेरस सल्फेट डालने चाहिए।

Video : बॉर्डर होमगार्ड का प्लाटून कमांडर दस हजार रुपए की घूस लेते गिरफ्तार

डॉ. कौल ने बताया कि बाग में अधिक पानी देने से लाभ के बजाए नुकसान होता है। पौधे-पेड़ की उम्र और जरूरत के हिसाब से पानी देना चाहिए। तने से पानी नहीं छूना चाहिए। पेड़ की ऊंचाई 10 फीट से ज्यादा नहीं होने देनी चाहिए। समय-समय पर मिट्टी एवं पानी की जांच भी करवानी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो