scriptखुले में ब्रिकी किया जा रहा सरसों,राइस व पाम ऑयल जब्त | Mustard, rice and palm oil being sold in the open | Patrika News

खुले में ब्रिकी किया जा रहा सरसों,राइस व पाम ऑयल जब्त

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 17, 2019 01:11:08 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

Mustard

खुले में ब्रिकी किया जा रहा सरसों,राइस व पाम ऑयल जब्त

खुले में ब्रिकी किया जा रहा सरसों,राइस व पाम ऑयल जब्त

-मिलावट की आशंका के चलते 50 हजार लीटर खाद्य तेल सीज, स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई

श्रीगंगानगर. जिला मुख्यालय पर पुरानी आबादी में पैंकिंग की आड़ में खुल्ले में सरसों,
(Mustard) राइस व पाम ऑयल की ब्रिकी कर लाखों रुपए की कमाई की जा रही है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर खाद्य तेल (rice) में मिलावट की आशंका के चलते एक दुकान पर छापामार कार्रवाई की। विभाग ने दुकान में रखे करीब 50 हजार लीटर खाद्य तेल सहित दुकान को सील कर दिया है। तेल की (palm oil) कीमत 40 लाख रुपए बताई गई है। दुकानदार का वार्षिक टर्नऑवर 10 करोड़ रुपए है। विभाग के उ”ा अधिकारियों के निर्देशों पर खाद्य पदार्थों को लेकर विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है। जिला मुख्यालय पर सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी हरिराम वर्मा, सीओआईईसी विनोद बिश्रोई व संदीप जाखड़ ने कार्रवाई की।
40 लाख तेल जब्त किया–सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि पुरानी आबादी के बीएसएनएल टावर मार्ग पर वार्ड नंबर 11 स्थित जय हनुमान एंटरप्राईजेज (टे्रडिंग कंपनी) पर शुक्रवार शाम को कार्रवाई की गई। कंपनी संचालक मनोज चनाणी पुत्र हनुमान प्रसाद है। सूचना मिली थी कि यहां मिलावटी तेल बिक्री किया जा रहा है। जिसके चलते (rajasthan patrika news) यहां कार्रवाई की गई। निरीक्षण में यहां तीन बड़े केन सहित छोटे ड्रम व अन्य सामग्री में करीब 50 हजार लीटर तेल मिला। जिसकी बाजार में कीमत करीब 40 लाख रुपए आंकी गई है। इसमें पाम ऑयल, राइस व सरसों को तेल मिला। तीनों ही तेल के एक-एक सैंपल लिए गए हैं। इनको जांच के लिए भेजा जा रहा है। तेल में मिलावट की आशंका के चलते पूरे तेल को सील कर दिया है।
लाइसेंस 30 जून को हुआ समाप्त–जय हनुमान एंटरप्राईजेज (टे्रडिंग कंपनी) का लाइसेंस भी 30 जुलाई 2019 को समाप्त हो गया। कंपनी के मालिक का कहना है कि 23 जून को विभाग में लाइसेंस के लिए आवेदन किया था । हालांकि दुकान का लाइसेंस 30 जून को ही समाप्त हो गया। इस पर 12 हजार 300 रुपए की जुर्माना सहित राशि जमा करवाई गई है।
बाहर बोर्ड दुकान का और काम तेल का–जहां पर सरसों तेल की ब्रिकी का कार्य किया जा रहा था। इस दुकान के बाहर जय हनुमान एंटरप्राईजेज (टे्रडिंग कंपनी) का कोई बोर्ड ही नहीं लगा हुआ है। जबकि बोर्ड किराना की दुकान का लगा रखा है और अंदर सरसों तेल ब्रिकी का कार्य किया जा रहा है। यहां पर पहले की कार्रवाई- स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इससे पूर्व (sriganganagar hindi news) जवाहरनगर स्थित नटराज स्वीट्स, लालगढ़ स्थित गोपाल स्वीट्स, गोल बाजार स्थित विजय पनीर हाउस, नागपाल मैंगो बार की आईसक्रीम फैक्ट्री, मुख्य बाजार स्थित न्यू गंगा पनीर हाउस, प्रेम डेयरी, पैगोड़ा इन रेस्टोरेंट आदि पर कार्रवाई कर सैंपल लिए थे।
———————-
खुले तेल का खेल

पुरानी आबादी में जय हनुमान एंटरप्राईजेज (टे्रडिंग कंपनी) पर सरसों, राइस व पाम ऑयल की खुल्ली ब्रिकी का खेल चल रहा है। 50 हजार लीटर ऑयल को जब्त करने की कार्रवाई की गई है और दुकान को सीज किया गया है। तीन नमूने लेकर ऑयल की जांच करवाई जा रही है।
डॉ.गिरधारी लाल मेहरड़ा, सीएमएचओ,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,श्रीगंगानगर ।

ट्रेंडिंग वीडियो