मेधावी छात्राओं को मिलेंगे पुरस्कार में31 हजार रुपए तक

By: Krishan Ram

Updated On: Jun, 12 2019 12:49 PM IST

मेधावी छात्राओं को मिलेंगे पुरस्कार में31 हजार रुपए तक

शिक्षा विभाग ने कट ऑफ जारी की

फार्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई

श्रीगंगानगर. एकल व द्विपुत्री सम्मान योजना के तहत कक्षा 10 वीं व 12 वीं में विभाग की जारी की गई कट ऑफ सूची में शामिल होने वाली बेटियां को नकद पुरस्कार मिलेगा। इन बेटियों को राज्य व जिला स्तर पर नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए एक जुलाई तक पात्र बेटियां फार्म भरकर बोर्ड कार्यालय अजमेर में रजिस्टर्ड डाक से भिजवाने होंगे। उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर सहित राज्य में कक्षा 10 वीं और 12 वीं में हर वर्ग में बेटियों ने बेटों को पछाड़ा है।

विभाग की गाइड लाइन

निर्धारित योग्यता वाली बेटियों को एक जुलाई तक आवेदन करना होगा। जो बेटियां अपने परिवार में एक मात्र संतान है या दो संतान हो, लेकिन दोनों बेटियां हो। यदि तीन बेटियां है उसमें से दो जुड़वां है तो ही वह पुरस्कार के लिए पात्र मानी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा परीक्षा 2018 में राज्य स्तर पर कट ऑफ अंक हैं तो इन्हें 21 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं, जिला स्तर पर निर्धारित कट ऑफ की जिलेवार सूची बोर्ड की वेबसाइड पर उपलब्ध है। जिला स्तर पर पांच हजार का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

क्या मिलेगा पुरस्कार

शिक्षा विभाग के अनुसार पांच हजार, 21 हजार और 31 हजार रुपए की राशि का भुगतान ऑनलाइन बैंकिग के माध्यम से बेटियों के खातों में जमा करवाए जाएंगे।

आवेदन करने के लिए यह हैं कट ऑफ

माध्यमिक (व्यवसायिक) परीक्षा 2018 के लिए राज्य स्तर पर कट ऑफ अंक 575 हैं। उच्च माध्यमिक परीक्षा में विज्ञान वर्ग के लिए राज्य स्तर पर कट ऑफ 482 है और वाणिज्य वर्ग के लिए 469 और कला वर्ग के लिए 473 अंक निर्धारित किए गए हैं। जबकि उच्च माध्यमिक व्यवसायिक परीक्षा में विज्ञान वर्ग के लिए राज्य स्तर पर कटऑफ 397,वाणिज्य के लिए 394 और कला वर्ग के लिए 428 अंक निर्धारित हैं।

राज. बोर्ड अजमेर की परीक्षा-2018 में जिन एकल/द्विपुत्री छात्राओं ने निर्धारित कट ऑफ से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन पात्र छात्राओं को अपने आवेदन 1 जुलाई तक बोर्ड कार्यालयअजमेर में रजिस्टर्ड डाक से पहुंचाने है। इस पुरस्कार योजना के लिए नियमित तथा स्वयंपाठी दोनों वर्ग की पात्र छात्राएं आवेदन किया जाना है।

-भूपेश शर्मा, सह संयोजक, जिला समान परीक्षा योजना, माध्यमिक शिक्षा श्रीगंगानगर।

Published On:
Jun, 12 2019 12:49 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।