script

यह खौफ था या सुरक्षा कवच, जितनी महिला परीक्षार्थी उनसे ज्यादा साथ आए अभिभावक

locationश्री गंगानगरPublished: May 26, 2019 08:07:23 pm

Submitted by:

surender ojha

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

female candidates

यह खौफ था या सुरक्षा कवच, जितनी महिला परीक्षार्थी उनसे ज्यादा साथ आए अभिभावक

श्रीगंगानगर। अलवर की थानाजी सहित प्रदेश भर में महिला अत्याचारों के बढ़ते मामलों का असर यहां रविवार को आयोजित प्री डीएलएड परीक्षा के दौरान देखने को मिला। दोपहर दो बजे से शाम तक आयोजित इस परीक्षा में जितनी महिला परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्रों पर पहुंची उनके साथ उससे अधिक अभिभावक आए।
कई अभिभावकों ने तो परीक्षा समाप्ति के बाद महिला परीक्षार्थियों को हाथ से हाथ पकडकऱ गंतव्य स्थल के लिए अपने वाहनों के पास लाए। कई केन्द्रों पर परिवार की महिला और पुरुष भी इन महिला अभ्यार्थियों के साथ रविवार को दुपहरी में डेरा डाले हुए दिखाई दिए। कोई अभिभावक बाइक पर आया तो वहीं दूर दराज से आई परीक्षार्थी चौपहिया वाहनों पर आई। हर परीक्षा केन्द्र पर दोपहर बारह बजे से लेकर शाम छह बजे तक गहमागहमी रही।
दोपहर में जैसे ही परीक्षा शुरू हुई तो उनके साथ आए अभिभावकों ने परीक्षा केन्द्र के बाहर जहां छाया मिली वहां टाइम पास करने की जुगात की। इंदिरा वाटिका, सुखाडिय़ा सर्किल, सुखाडिय़ा पार्क, पब्लिक पार्क आदि स्थलों पर अभिभावक ही अभिभावक नजर आएं। केन्द्रीय बस स्टैण्ड पर भी परीक्षार्थी और अभिभावक बसों में बैठने की स्पर्धा कर रहे थे।
प्रारभिंक शिक्षा विभाग के जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वय हरचंद गोस्वामी ने बताया कि कुल 20 हजार 901 में से 19 हजार 469 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। इसमें 1072 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। श्रीगंगानगर में चालीस और सूरतगढ़ मं दस कुल पचास परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।
परीक्षा ओएमआर शीट पर हुई, पेपर वापस जमा करवाए गए। परीक्षा के लिए मुख्य शिक्षा विभाग कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया। परीक्षा में नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग के दस उडऩदस्ते, एक डीईओ गोस्वामी, डाइट चूनावढ़ प्रिंसीएल के एक,जयपुर और बीकानेर शिक्षा विभाग की एक एक टीम की अगुवाई में उडऩ दस्ते कुल चौदह उडऩदस्तों ने औचक निरीक्षण किया। एक भी नकल का मामला सामने नहीं आया।
सबसे ज्यादा परीक्षार्थी करणी मार्ग पर सुरेन्द्रा डेंटल कॉलेज में बनाए गए परीक्षा केन्द्र पर 1128 परीक्षार्थी पहुंचे। वहीं एसडी बिहाणी कॉलेज, बिहाणी विधि कॉलेज, एसडी बिहाणी सीनियर सैैकण्डरी स्कूल में एक साथ परीक्षार्थी जब कैम्पस से बाहर आए तो वहां अभिभावकों की भीड़ एकत्र हो गई।
इस कारण सुखाडिय़ा सर्किल से लेकर बिहाणी पेट्रोल पंप तक रास्ता जाम हो गया। हालांकि एसडी बिहाणी कॉलेज के प्रिंसीपल एएस मान ने खुद भीड़ को हटाने के लिए प्रयास किए लेकिन अधिक संख्या होने के कारण उनकी पार नहीं पड़ी। पुलिस की चेतक 3 भी इस जाम में अटकी रही। हालांकि चंद पुलिस कर्मियों ने रास्ता बहाल करने का प्रयास किया लेकिन करीब एक घंटे के कारण वाहनों की कतार लग गई।

ट्रेंडिंग वीडियो