जैसलमेर में पाकिस्तान से आई टिड्डियों के हमले के बाद अब सूरतगढ़ में भी दिखी टिड्डियां

By: Jai Narayan Purohit

Updated On:
11 Jul 2019, 07:19:21 PM IST

  • सूरतगढ़.

राज्य के जैसलमेर में पाकिस्तान से आई टिड्डियों के हमले के बाद क्षेत्र में टिड्डी चेतावनी संगठन के अधिकारियों की टीम की ओर से सर्वे का कार्य चल रहा है। वही क्षेत्र में पहली बार गांव रंगमहल के चक ताखरांवाली की रोही में टिड्डियों के झुण्ड दिखाई देने के बाद अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। बुधवार को गांव रंगमहल के चक ताखरांवाली की रोही में टिड्डियों का झुंड दिखाई दिया।

सूचना मिलने पर टिड्डी चेतावनी संगठन की टीम मौके पर पहुंची और जाल बिछाकर कुछ टिड्डियों को पकड़ कर जांच की तो स्थानीय स्तर की टिड्डियां निकली। अधिकारियों के अनुसार अगर ये टिड्डियां हजारों की संख्या में होती तो फसल को नुकसान हो सकता था।

जानकारी के अनुसार गांव रंगमहल के चक ताखरांवाली के मयानिया डेर के पास छोटू सिंह शेखावत के खेत में करीब दस बीघा भूमि में नरमे की फसल पर बुधवार को करीब पचास टिड्डियों का झुंड दिखाई दिया। काश्तकार रमेश ने इसकी सूचना अन्य किसानों को दी।

इसके बाद सूरतगढ़ के टिड्डी चेतावनी संगठन के अधिकारियों को टिड्डियों के बारे में सूचित किया। व्हाट्सअप पर भेजी फोटो देखने के बाद अधिकारी सक्रिय हुए और मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। खेत मालिक छोटू सिंह के पुत्र रमेश शेखावत की सूचना पर टिड्डी चेतावनी संगठन के प्रभारी एनके मीणा के नेतृत्व में दस सदस्यीय टीम मौके पर पहुंची और खेत में कपड़े का जाळ बिछाकर कुछ टिड्डियां पकड़ी। मौके पर ही अधिकारियों ने जांच की तो यह
यह स्थानीय स्तर की टिड्डियां निकली।

अधिकारियों ने किसानों को टिड्डियों के बारे में जानकारी दी। वही अधिकारी चार टिड्डियों को एक बॉक्स में डालकर अपने साथ प्रयोगशाला ले गए। रमेश सिंह शेखावत ने भी जिला कलक्टर से टिड्डियों से मुक्ति दिलाने की मांग की।


हजारों की संख्या में हो तो नुकसान संभव
टिड्डी चेतावनी संगठन के प्रभारी एनके मीणा के अनुसार रंगमहल के चक ताखरांवाली की रोही में टिड्डियां स्थानीय स्तर की थी, लेकिन यह टिड्डियां हजारों की संख्या में होती तो नुकसान संभव था। कम होने की वजह से बचाव हो गया। उन्होंने बताया कि मौसम के मद्देनजर क्षेत्र में सतर्कता बढ़ा दी है। सीमावर्ती क्षेत्रों में सर्वे कार्य किया जा रहा है।

बज्जू क्षेत्र में दिखी टिड्डियां
जानकारी के अनुसार बीकानेर के बज्जू क्षेत्र के गांव गज्जेवाला में किसानों को टिड्डियों का झुण्ड दिखाई दिया। टिड्डी चेतावनी संगठन की टीम ने दवा छिडक़ाव कर टिड्डियों को काबू किया। सूरतगढ़ के अधिकारी रावला व घड़साना सीमावर्ती क्षेत्र में सर्वे पर पैनी नजर रखे हुए हैं।

 

Updated On:
11 Jul 2019, 07:19:21 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।