scriptचार दिन उठाव बंद रहने से बिगडी व्यवस्थाएं,चार लाख बैग का उठाव बाकी,आवक जारी | Four lakh wheat bags are still in grain market, arrangement disturbed | Patrika News

चार दिन उठाव बंद रहने से बिगडी व्यवस्थाएं,चार लाख बैग का उठाव बाकी,आवक जारी

locationश्री गंगानगरPublished: May 26, 2019 03:10:26 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

 grain market

चार दिन उठाव बंद रहने से बिगडी व्यवस्थाएं,चार लाख बैग का उठाव बाकी,आवक जारी

-उपखंड़ अधिकारी ने दिए तीस हजार बैग का उठाव करने के निर्देश

अनूपगढ. गत चार दिनों से मजदूर संगठनों के विवाद के कारण भारतीय खाद्य निगम द्वारा खरीद किए गए गेहूं का उठाव बंद होने के कारण धान मंडी में व्यवस्थाएं बिगडऩे लगी है। धान मंडी में लगभग एफ.सी.आई.द्वारा खरीद किए गए गेंहू में 4 लाख बैग गेहूं धान मंडी में पड़े है जबकि आवक अनवरत जारी है।जिससे धान मंडी में जगह की कमी महसूस की जाने लगी है।
गुणवता निरीक्षक राकेश चावला के अनुसार के एफ.सी.आई.द्वारा अनूपगढ़ में नौ लाख पचास हजार बैग गेहूं की खरीद की जा चुकी है जबकि मात्र 5 लाख 22 हजार बैग का उठाव हुआ है,जबकि ठेकेदार को पूर्व में पच्चीस हजार बैग का रोजाना उठाव करने के निर्देश दिए हुए थे। उन्होंने बताया कि मजदूर संगठनों में हुए विवाद के कारण उठाव की व्यवस्था में व्यवधान आया है नहीं तो एक लाख बैग और उठ जाने की सम्भावना थी।
गेहूं के आवक के मामले में पिछले साल का 9 लाख 50 हजार बैग का आंकडा पार हो गया है लेकिन आवक अभी भी जारी है,उन्होंने बताया कि उत्पादन को देखते हुए ही बारदाने की व्यवस्था की गई थी जिससे बारदाने के मामलें में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है। इस सीजन में 11 लाख बैग गेहूं की खरीद होने की सम्भावना है। भुगतान के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि 5 लाख 4 हजार बैग गेहूं का भुगतान हो चुका है।
उपखंड़ अधिकारी मनमोहन मीणा ने ठेकेदार फर्म को तीस हजार बैग को रोजाना उठाव करने के निर्देश दिए है जिससे व्यवस्था पटरी पर आ सके। गेहूं का :उठाव नहीं होने के कारण किसानों की भुगतान सम्बंधी व्यवस्थाएं भी धीमी हो गई है।आज रविवार को उठाव में एकदम तेजी आने से धान मंडी की यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई है।गुणवता निरीक्षक चावला ने बताया कि मजदूर संगठन यदि सहयोग करेंगे तो शीघ्र ही सारी व्यवस्थाएं पटरी पर आ जांएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो