scriptश्रीकरणपुर के तीन गांवों में आगजनी, करीब 40 बीघा कृषि भूमि में खड़ी गेहूं की फसल राख | fire in a field at srikaranpur | Patrika News
श्री गंगानगर

श्रीकरणपुर के तीन गांवों में आगजनी, करीब 40 बीघा कृषि भूमि में खड़ी गेहूं की फसल राख

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

श्री गंगानगरApr 24, 2019 / 08:20 pm

Rajaender pal nikka

fire

श्रीकरणपुर के तीन गांवों में आगजनी, करीब 40 बीघा कृषि भूमि में खड़ी गेहूं की फसल राख

-गांव मौड़ां, 16 एस व 9 एफए माझीवाला में लगी आग, दमकल का निकला दम, ग्रामीणों ने अपने स्तर पर किया बचाव

श्रीकरणपुर. क्षेत्र के तीन गांवों मौड़ां, 16 एस व 9 एफए माझीवाला में बुधवार दोपहर बाद आगजनी की घटनाएं हुई। जानकारी अनुसार तीनों घटनाओं में करीब 40 बीघा कृषि भूमि पर खड़ी फसल जलकर राख होने का अनुमान है। कस्बे की दमकल खराब होने से केसरीसिंहपुर की दमकल को बुलाया गया। लेकिन दमकल पहुंचने में देरी होने पर तीनों ही जगहों पर ग्रामीणों ने अपने स्तर पर आग बुझाई।
-चिंगारी बनी शोला
पहली घटना कस्बे से सटे गांव मौड़ां के खेत में दोपहर दो बजे आगजनी की घटना हुई। फायरमैन नितिन कंबोज ने बताया कि दो बजकर सात मिनट पर गांव मौड़ां के अमृतपाल सिंह के खेत में आग लगने की सूचना मिली। स्थानीय दमकल खराब होने की वजह से केसरीसिंहपुर दमकल को सूचना दी गई। इस दौरान तेज हवा से आग आसपास खेतों में भी फैल गई। इससे गांव में हडक़ंप मच गया।
काफी संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने करीब 20 ट्रैक्टरों व पानी के टैंकरों के साथ आग पर काबू पाया। करीब एक घंटे बाद दमकल के पहुंचने तक अमृतपाल सिंह सहित गुरजंट सिंह, गुरतेज सिंह, सुरेन्द्रपालसिंह व अंग्रेज सिंह करीब 15 बीघा जमीन में गेहूं की खड़ी फसल राख हो गई। लोगों का कहना है कि खेत में गुजर रही विद्युत तारों के टकराने से निकली चिंगारी से आगजनी हुई।
दूसरी घटना सीमावर्ती गांव 16 एस में हुई। ग्रामीण गुरमुख सिंह ने बताया कि सवा तीन बजे गांव के तेज सिंह के खेत में आग लगी। जो फैलकर नत्था सिंह के खेत तक चली गई। इस दौरान ग्रामीणों ने दमकल कार्यालय में फोन किया लेकिन दमकल खराब होने पर उन्हें निराशा हाथ लगी। शाम करीब पौने पांच बजे केसरीसिंहपुर की दमकल वहां पहुंची लेकिन तब तक ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया।
गुरमुख सिंह ने बताया कि करीब सौ ग्रामीणों ने 15 से 20 ट्रैक्टरों के साथ आग बुझाने के प्रयास किए। उन्होंने बताया कि आगजनी में तेज सिंह के करीब चार बीघा व नत्था सिंह के करीब 16 बीघा कृषि भूमि पर गेहूं की खड़ी फसल राख हो गई। आगजनी के कारणों का पता नहीं चला।
इधर, गांव 9 एफए माझीवाला में शाम करीब साढ़े चार बजे आगजनी हुई। सरपंच अमृतपालसिंह खोसा ने बताया कि कबीर सिंह व चिमन लाल के खेत में आग लगने पर हडक़ंप मच गया। सरपंच ने बताया कि मौके पर एकत्र ग्रामीणों ने एक घंटे में आग पर काबू पाया। इस दौरान करीब पांच बीघा गेहूं की खड़ी फसल व करीब तीन बीघा जौ व भूसा आदि के राख होने का समाचार है। बताया जा रहा है कि वहां बकरी चराने वाले दो किशोरों ने जलती बीड़ी फेंक दी। जिससे आगजनी की घटना हुई।
——————-
पिछले चार दिन से यहां की दमकल खराब है। तीन दिन बाद कल ही दमकल को श्रीगंगानगर भेजा गया था। वहां करीब सप्ताह भर का समय लगने की संभावना है। तब तक आसपास केसरीसिंहपुर, गजसिंहपुर व रायसिंहनगर मंडियों की दमकल का ही सहारा है।…………….-लाजपत बिश्नोई, ईओ नगरपालिका श्रीकरणपुर।

Home / Sri Ganganagar / श्रीकरणपुर के तीन गांवों में आगजनी, करीब 40 बीघा कृषि भूमि में खड़ी गेहूं की फसल राख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो