scriptशहर में आगजनी होने पर कैसे बुझेगी आग अतिक्रमण | fire Encroachment | Patrika News

शहर में आगजनी होने पर कैसे बुझेगी आग अतिक्रमण

locationश्री गंगानगरPublished: May 26, 2019 12:28:51 am

Submitted by:

Raj Singh

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 

special

शहर में आगजनी होने पर कैसे बुझेगी आग अतिक्रमण

सड़कें इतनी संकरी, दमकल तक नहीं घुस पाए

श्रीगंगानगर. गुजरात की आर्थिक राजधानी सूरत में हुए दर्दनाक अग्निकांड के बाद हर कोई सकते में है। किसी को विश्वास नहीं हो रहा है कि पढऩे के बच्चे इस तरह हादसे के भी शिकार हो सकते है। हर कोई इसके पीछे प्रशासन को जिम्मेदार मान रहा है। पत्रिका ने भी इस अग्निकांड की गंभीरता को समझते हुए शहर का हाल जानने के लिए गए तो ग्राउंड रिपोटिंज़्ग की तो खामियां ही खामियां मिली।
अतिक्रमण की विषबेला इतनी फैल चुकी है कि शहर के तीन मुख्य बाजार में अगर आग लग जाए तो दमकल तक नहीं पहुंच पाए। दुकानों के आगे बरामदे नगर परिषद ने खांचा भूमि बताकर पहले ही आवंटित कर दिए थे। नगर परिषद ने एक दशक पहले गांधी चौक से अंबेडकर चौक तक एरिया के माकेज़्ट की दुकानों के आगे छज्जा मय बरामदा को खांचा भूमि बताकर बेचान कर दिया था। करीब छप्पन दुकानदारों को बाद में ये बरामदे आवंटित किए गए थे। इन दुकानदारों ने आगे अपनी दुकानों को बेचाने का सिलसिला श्ुारू कर दिया। वहां कई होटल और शो-रूम इस कदर आगे बढ़ाकर बना दिए गए जिसे नगर परिषद का कानूनी डंडा भी सीधा नहीं कर पाया। राजनीतिक एप्रोच के कारण नगर परिषद के अधिकारियों के कदम भी थम गए है। प्रताप माकेज़्ट और पटेल माकेज़्ट में इतने अतिक्रमणहो चुके है कि वहां दमकल की गाड़ी तो दूर दुपहिया वाहन भी प्रवेश नहीं कर सकता है।
यहां से गुजरना मुश्किल

तह बाजारी, सदर बाजार, सट्टा माकेज़्ट, पुरानी धानमंडी, पुरानी छोटी धानमंडी, जवाहर माकेज़्ट सहित कई इलाके ऐसे हैं, जहां ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। लगातार दुकानों के आगे बढऩे और संकरी हो रही गलियों में इतनी जगह तक नहीं बची है कि वहां सुगमता से वाहनों की आवाजाही हो सके। ऐसे में आग लगने की घटना के उपरांत बुझाने के लिए अधिक माथापच्ची करनी पड़ती है। तहबाजारी और सदर बाजार में वाहनों की आवाजाही को लेकर आएं दिन तकरार होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो